फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशआंकड़ों से भी पार, 150 से ज्यादा पर जीत को तैयार; एग्जिट पोल आते ही नरोत्तम मिश्र का दावा

आंकड़ों से भी पार, 150 से ज्यादा पर जीत को तैयार; एग्जिट पोल आते ही नरोत्तम मिश्र का दावा

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने एग्जिट पोल के आंकड़ों पर दावा किया है कि भाजपा सूबे में 150 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। गृहमंत्री ने कांग्रेस का जमकर घेराव किया।

आंकड़ों से भी पार, 150 से ज्यादा पर जीत को तैयार; एग्जिट पोल आते ही नरोत्तम मिश्र का दावा
Abhishek Mishraएएनआई,ग्वालियरFri, 01 Dec 2023 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

MP Exit Polls: विधानसभा चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें काउंटिंग पर टिकी हुई हैं। गुरुवार को एग्जिट पोल आने के बाद देश भर में सियासी पारा हाई हो रहा है। मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। दोनों पार्टियों के नेता जमकर दावा कर रहे हैं। प्रदेश के गृहमंत्री और भाजपा के कद्दावर नेता नरोत्तम मिश्र ने एग्जिट पोल को धता बताते हुए दावा ठोंक दिया है। नरोत्तम मिश्र ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य विधानसभा चुनाव में 150 से अधिक सीटें जीतेगी।

सूबे के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा, ''मैंने शुरुआत में ही कहा था कि हम लगभग 150 सीटें जीतेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वह काम किया है, जहां गरीब लोगों को फायदा हुआ है, चाहे वह प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई), उज्ज्वला योजना या आयुष्मान भारत योजना हो। इसी तरह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्ता में आते ही गरीबों के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू कीं। हमें विश्वास है कि हम 150 से अधिक सीटें जीतेंगे।''

पूर्व CM कमलनाथ की टिप्पणी -''देश टेलीविजन से नहीं विजन से चलता है'' मिश्रा ने कहा कि उनका विजन झूठ का विजन है। उन्होंने कहा, "हर कोई जानता है कि कमल नाथ ने राज्य में कैसा शासन किया था। उन्होंने किसी भी किसान का कृषि ऋण माफ नहीं किया था और किसी भी युवा को 4000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया था। उनका दृष्टिकोण झूठ का दृष्टिकोण है।"

गुरुवार शाम को एग्जिट पोल के नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद, कमलनाथ ने कहा था कि जनता मप्र में कांग्रेस सरकार पर मुहर लगाने के लिए तैयार है और उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे भाजपा की जीत की भविष्यवाणी करने वाले अधिकांश एग्जिट पोल से प्रभावित न हों। एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस नेता कमल नाथ ने कहा, "मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनकी ताकत याद दिलाना चाहता हूं। आप लोग कांग्रेस की ताकत हैं और यह आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है कि जनता ने आपके समर्थन में भारी मतदान किया है।" कांग्रेस पार्टी. 3 दिसंबर को जब वोटों की गिनती शुरू होगी तो जनता कांग्रेस सरकार पर मोहर लगाएगी।''

यह कहते हुए कि देश टेलीविजन से नहीं, बल्कि दूरदर्शिता से चलता है, कमल नाथ ने कहा, "कई एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाते हुए दिखाया गया है, जबकि कुछ एग्जिट पोल अन्यथा कह रहे हैं। इन सब बातों से अपना ध्यान भटकने न दें।"

कमलनाथ के अलावा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि सिंह खुद कहते हैं कि वह (सिंह) जहां भी जाते हैं, कांग्रेस हार जाती है। भाजपा नेता ने कहा, "दिग्विजय सिंह खुद कहते हैं कि वह (सिंह) जहां भी जाते हैं, कांग्रेस हार जाती है। उन्होंने इस बार कुछ और स्थानों का दौरा किया, ताकि भाजपा राज्य में अधिक सीटें जीत सके।"

दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को कहा कि लोग मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से तंग आ चुके हैं और कांग्रेस 230 सदस्यीय विधानसभा में 130 से अधिक सीटें हासिल करने के लिए तैयार हैं।

दिग्विजय सिंह ने कहा था,"एग्जिट पोल के नतीजे बहुत बदलने वाले हैं। हम इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 130 से अधिक सीटें मिलेंगी। लोग परिवर्तन चाहते हैं। लोग सीएम शिवराज सिंह चौहान से तंग आ चुके हैं।"

दिग्विजय ने बताया अपना 'एग्जिट पोल', कांग्रेस को इतनी सीटों का दावा

ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी के मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने का अनुमान लगाया गया है। 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान हुआ, जिसमें 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें