फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेश'लव जिहाद' कानून पर कैलाश विजयवर्गीय बोले- यह धर्मांतरण की साजिश रचने वालों के खिलाफ

'लव जिहाद' कानून पर कैलाश विजयवर्गीय बोले- यह धर्मांतरण की साजिश रचने वालों के खिलाफ

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने लव जिहाद कानून को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा गिए बयान पर कहा कि धर्म परिवर्तन के इरादे के साथ...

'लव जिहाद' कानून पर कैलाश विजयवर्गीय बोले- यह धर्मांतरण की साजिश रचने वालों के खिलाफ
एएनआई,इंदौर।Mon, 23 Nov 2020 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने लव जिहाद कानून को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा गिए बयान पर कहा कि धर्म परिवर्तन के इरादे के साथ अंतर-धर्म विवाह पर कानून को निशाना बनाया गया था।

बीजेपी नेता ने इंदौर में कहा, "हमें इसकी (लव जिहाद की) परिभाषा समझने की आवश्यकता है। अंतर-धर्म विवाह के पीछे की साजिश के खिलाफ कानून बनाया जा रहा है। प्रेम सनातन और सहज है; यह धर्म या जाति नहीं देखता। लेकिन अगर कोई धर्मांतरण की योजना या इरादे के साथ प्यार करता है और शादी करता है तो यह कानून उनके लिए है।'

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ने शनिवार को भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों की खिंचाई की और कहा कि क्या भाजपा नेताओं के परिवार के सदस्यों का अंतर-धर्म विवाह 'लव जिहाद' की परिभाषा के तहत होगा?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा की थी कि उनकी सरकार “लव जिहाद” पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कानून लाएगी और धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करेगी। इससे पहले, मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने कहा था कि राज्य में जल्द ही 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून होगा। कर्नाटक ने भी 'लव जिहाद' के खिलाफ सख्त कानून तैयार किया है।

इस साल 4 फरवरी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा कानूनों के तहत 'लव जिहाद' शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है और अब तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। अभी तक किसी भी केंद्रीय एजेंसी द्वारा ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, गृह मंत्रालय के अनुसार, केरल में अंतर-विवाह विवाहों से जुड़े दो मामलों की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें