फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशशिवराज-सिंधिया लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, प्रज्ञा का टिकट कटा; मध्य प्रदेश में BJP ने किसे कहां से उतारा; पूरी लिस्ट

शिवराज-सिंधिया लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, प्रज्ञा का टिकट कटा; मध्य प्रदेश में BJP ने किसे कहां से उतारा; पूरी लिस्ट

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में की कुल 29 सीटों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। मालूम हो कि गुरुवार रात केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नामों पर मंथन के बाद मुहर लगी। 

शिवराज-सिंधिया लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, प्रज्ञा का टिकट कटा; मध्य प्रदेश में BJP ने किसे कहां से उतारा; पूरी लिस्ट
Swati Kumariलाइव हिन्दुस्तान,भोपालSat, 02 Mar 2024 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में की कुल 29 सीटों में से 24 के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में शिवराज सिंह चौहान विदिशा से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा मुरैना शिव मंगल सिंह तोमर, भिंड (आरक्षित) से संध्या राय, गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, सागर लता वानखेड़े को टिकट मिला। वहीं, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कट गया है। 

टिकट की घोषणा होने के तुरंत बाद ही एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा, 'प्रधानमंत्री मोदी युगपुरुष और युगदृष्टा हैं, उन्होंने भारत का अभूतपूर्व विकास कर जनकल्याण का इतिहास रचा। अब विकसित भारत का संकल्प भी उनके ही नेतृत्व में पूरी होगी।'

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, राजस्थान में किसे कहां से दिया टिकट

मध्य प्रदेश में BJP ने किसे कहां से उतारा
1.भोपाल से आलोक शर्मा
2.गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया
3.सागर से लता वानखेड़े
4.टिकमगढ़ से वीरेंद्र खाटी
5.दमोह से राहुल लोधी
6.खजुराहो से वीडी शर्मा
7.सतना से गणेश सिंह
8.रीवा से जर्नादन मिश्र
9.सीधी से राजेश मिश्र
10.शहडोलसे हिमाद्री सिंह
11.जबलपुर से आशीष दुबे
12.मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते
13.होशंगाबाद दर्शन सिंह
14. विदिशा से शिवराज
15.देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी
16.मंदसौर से सुधीर गुप्ता
17.रतलाम से गजेंद्र पटेल

बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 28 महिलाओं को टिकट दिया गया। इसके अलावा 47 युवा उम्मीदवारों को भी मौका दिया गया है। बीजेपी ने 27 एससी और 18 एसटी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। मालूम हो कि गुरुवार रात केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नामों पर मंथन के बाद मुहर लगी। बीजेपी ने 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। 

2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे 
2019 में, बीजेपी ने एकतरफा जीत हासिल की थी। 29 सीटों में से 28 पर बीजेपी को जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस को एक ही सीट पर विजय प्राप्त हुई थी। इस सीट पर कांग्रेस के नकुलनाथ जीते थे, जो छिंदवाड़ा के कमलनाथ के गढ़ माने जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें