फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी घोषित, जानिए किसे मिला मौका?

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी घोषित, जानिए किसे मिला मौका?

मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने का कार्य 21 जून तक चलेगा। इनकी जांच 24 जून को होगी। इसके बाद 26 जून नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। मतदान 10 जुलाई को होगा।

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी घोषित, जानिए किसे मिला मौका?
Sourabh JainANI,भोपालThu, 13 Jun 2024 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमलेश शाह को अपना उम्मीदवार बनाया है। यह सीट उन्हीं के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के कट्टर समर्थक माने जाने वाले कमलेश शाह दिसंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर अमरवाड़ा से जीते थे। लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था और इसके साथ ही विधायक पद से भी त्यागपत्र दे दिया था। जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने अमरवाड़ा सीट को रिक्त घोषित कर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है।

अमरवाड़ा सीट पर 10 जुलाई को मतदान और मतगणना 13 जुलाई को होगी। निर्वाचन आयोग ने इस उपचुनाव के लिए 10 जून को कार्यक्रम जारी किया था और इसी के साथ अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई।

उधर कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी घोषित करने के लिए भी कवायद प्रारंभ हो गई है। छिंदवाड़ा में चार दशकों तक कांग्रेस का राज रहा है, लेकिन हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को पराजित कर यह सीट कांग्रेस से छीन ली। लोकसभा चुनाव के पहले कमलेश शाह ही नहीं, इस अंचल के अनेक कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था।