फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशMP में प्रशासन का बड़ा ऐक्शन, 16 प्राइवेट स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख का जुर्माना; क्या थी वजह

MP में प्रशासन का बड़ा ऐक्शन, 16 प्राइवेट स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख का जुर्माना; क्या थी वजह

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिला प्रशासन ने 16 प्राइवेट स्कूलों पर बड़ा ऐक्शन लिया है। उज्जैन की इन स्कूलों पर प्रशासन ने 2-2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसकी वजह भी सामने आई है। आइये जानते हैं।

MP में प्रशासन का बड़ा ऐक्शन, 16 प्राइवेट स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख का जुर्माना; क्या थी वजह
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,उज्जैनThu, 18 Apr 2024 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के उज्जैन में उज्जैन कलेक्टर द्वारा बड़ी कार्रवाई सामने आई है। उज्जैन जिला प्रशासन ने जिले के 16 प्राइवेट स्कूलों पर मध्य प्रदेश शासन शिक्षा विभाग और स्कूल संचालन के सम्बन्ध में जारी धारा-144 के तहत आदेशों का उल्लंघन करने पर 2-2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही निजी स्कूलों के संचालक को यह निर्देश दिए गए हैं कि यह राशि सात दिनों में शासकीय कोषालय में चालान के माध्यम से राशि जमाकर पावती जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को जमा की जाये। कलेक्टर ने बताया कि शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी जांच कराई जा रही है। 

उज्जैन में निजी स्कूलों की मिली शिकायत पर उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह ने निजी स्कूलों की जांच के लिए एक उड़नदस्ता भेजा था। शिकायत मिलने के बाद उड़नदस्ते को जांच के लिए भेजा गया। इस दौरान निजी स्कूलों में निरीक्षण के दौरान कई कमियां सामने आई थीं। उड़नदस्ते द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर निजी स्कूलों के संचालकों और प्राचार्यों को जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसका जवाब निजी स्कूलों के संचालक और प्राचार्य द्वारा प्रस्तुत किया गया था। प्रस्तुत जवाब का जिला समिति द्वारा अवलोकन किया गया और परीक्षण बाद, जवाब से संतुष्ट ना होने पर जिला समिति द्वारा 16 प्राइवेट स्कूलों के संचालकों और प्राचार्यों पर दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

इन स्कूलों पर लगा जुर्माना 
उज्जैन जिले के निजी स्कूल ज्ञान सागर अकेडमी देवास रोड उज्जैन, सेंट मेरी कॉन्वेंट हासे स्कूल देवास रोड, क्राइस्ट ज्योति कॉन्वेंट स्कूल मालनवासा, निर्मला कॉन्वेंट हासे स्कूल प्रेम नगर देवास रोड, सेंट पॉल कॉन्वेंट हाईस्कूल, पंचकोशी मार्ग आगर रोड, ऑक्सफोर्ड जुनियर कॉलेज उज्जैन, सेंट थॉमस स्कूल पंवासा मक्सी रोड, कार्मल कॉन्वेंट चक कमेड़ तहसील घट्टिया, सेंट थॉमस हासे स्कूल बड़नगर, मास्टर माइंड इंटरनेशनल स्कूल तराना, दिनाह कॉन्वेंट स्कूल तराना, जीनदत्ता इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन नारायणा तहसील महिदपुर, एमपीएस अकेडमी महिदपुर, इम्पीरियल इंटरनेशनल स्कूल खाचरौद तथा सेंट मार्टिन स्कूल बड़नगर हैं।

यह थी वजह
उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि जांच टीम ने स्कूल में जाकर बच्चों से बात की थी। जांच करने गई टीम को बच्चों ने बताया था की स्कूल से तय दुकान से किताब और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए कहा गया था। जिस पर से दुकानदार के साथ सांठगांठ सामने आने के बाद इन स्कूलों पर कार्रवाई की गई है।