फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशभगवान कृष्ण पर अभद्र टिप्पणी, हिंदू धर्म को किया कलंकित; फिल्म महाराज पर वैष्णव समाज आगबबूला

भगवान कृष्ण पर अभद्र टिप्पणी, हिंदू धर्म को किया कलंकित; फिल्म महाराज पर वैष्णव समाज आगबबूला

इस समाज का कहना है की फिल्म में भगवान श्रीकृष्ण पर अभद्र टिप्पणी की गई है। इसके जरिए हिन्दू धर्मगुरुओं व हिन्दू धर्म को कलंकित करने का प्रयास किया गया है। यह फिल्म 150 साल पहले के कोर्ट केस पर है।

भगवान कृष्ण पर अभद्र टिप्पणी, हिंदू धर्म को किया कलंकित; फिल्म महाराज पर वैष्णव समाज आगबबूला
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,उज्जैनThu, 20 Jun 2024 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में फिल्म स्टार आमिर खान के बेटे जुनैद की फिल्म 'महाराज' का विरोध किया जा रहा है। उज्जैन में फिल्म के विरोध वल्लभ वैष्णव मंडल, महिला मंडल व युवा मंडल के सदस्य सड़कों पर उतर आए। इन सभी ने एक सुर में 'महाराज' फिल्म पर रोक लगाने मांग की। फिल्म के विरोध की एक वजह यह भी बताई की फिल्म के पोस्टर में जुनैद के माथे पर कोई टीका लगा दिखाई नहीं दे रहा, जबकि लोगों का कहना है कि करसनदास अपने माथे पर तिलक लगाए रहते थे। वल्लभ वैष्णव समाज ने आरोप लगाया है कि फिल्म में वैष्णववाद व युवाओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है। 

उनका आरोप है कि फिल्म हिन्दू धर्म को भटकाने और धर्म गुरुओं को खलनायक के रूप में चित्रित करने की मानसिकता से बनाई गई है। वैष्णव समाज के लोगों ने फिल्म निर्माता निथिलन स्वामीनाथन स्वामी, एक्टर जुनैद खान और जयदीप अहलावत के खिलाफ शिकायत की है। समाज के लोगों ने सभी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बता दें यह फिल्म 14 जून को रिलीज होनी थी लेकिन इससे पहले, 'महाराज' पर गुजरात हाई कोर्ट ने रोक लगा दी।

उज्जैन में वैष्णव समाज लामबंद होकर सडकों पर उतरा और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली फिल्म महाराज के विरोध में वल्लभ वैष्णव मंडल, महिला मंडल एवं युवा मंडल ने खाराकुआं थाने पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। इस समाज का कहना है की फिल्म में भगवान श्रीकृष्ण पर अभद्र टिप्पणी की गई है। इसके जरिए हिन्दू धर्मगुरुओं व हिन्दू धर्म को कलंकित करने का प्रयास किया गया है। यह फिल्म 150 साल पहले के कोर्ट केस पर आधारित है, जब अंग्रेजों का शासन था और वह हिन्दू समाज को तोड़ना चाहते थे।

फिल्म का विरोध कर रहे लोगों का दावा है कि जुनैद खान और एक्टर जयदीप अहलावत की फिल्म 'महाराज' की कहानी 1862 के मानहानि मामले की कहानी पर बेस्ड है। भारतीय कानून के इतिहास में इस केस का गहरा प्रभाव है। फिल्म में जुनैद रिपोर्टर और समाज सुधारक रहे करसनदास मुलजी का किरदार निभा रहे हैं। जिन्होंने महिलाओं के अधिकार और सामाजिक सुधार के लिए आवाज उठाई थी।

रिपोर्ट : विजेन्द्र यादव