फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशपैसों का लालच और हिंदुओं को क्रिश्चन बनाने का आरोप, धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल

पैसों का लालच और हिंदुओं को क्रिश्चन बनाने का आरोप, धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल

बताया जा रहा है कि कार्यकर्ताओं द्वारा मिशनरी के लोगों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट भी की गई। मौके पर पहुंचे सकल हिन्दू समाज के लोगों ने आरोप लगाया है कि 500 से अधिक लोग सभा में शामिल थे।

पैसों का लालच और हिंदुओं को क्रिश्चन बनाने का आरोप, धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,छिंदवाड़ाWed, 28 Feb 2024 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आदिवासी अंचलों में धर्म परिवर्तन कराए जाने को लेकर अक्सर आरोप लगते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला छिंदवाड़ा जिले में सामने आया है। यहां धर्म परिवर्तन कराए जाने की सूचना पर पहुंचे हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा मचाया और मिशनरी युवकों के साथ मारपीट कर कार्यक्रम को बंद करा दिया। इसके साथ ही पुलिस को भी सुचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले में जांच पड़ताल करते 10 मिशनरी से जुड़े 10 लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि पुलिस का कहना है कि फिलहाल इन सभी को पूछताछ के लिए लाया गया है।

छिंदवाड़ा के परसिया रोड पर स्थित वंदना लॉन में झारखण्ड और नागपुर से आए चंगाई लोगों द्वारा एक सभा का आयोजन किया गया था। आरोप है कि इस कार्यक्रम में बीमारी को ठीक करने और रुपयों का लालच देकर हिन्दुओं को बहला-फुसलाकर क्रिश्चन धर्म में शामिल किया जा रहा था। इधर इस बात की जानकारी मिलने पर सकल हिन्दू समाज के लोगों ने यहां सभा स्थल पर पहुंचकर हंगामा खड़ा कर दिया। हिंदू समाज के लोगों ने जमकर नारेबाजी कर कार्यक्रम को बंद कराया। 

बताया जाता है कि कार्यकर्ताओं द्वारा मिशनरी के लोगों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट भी की गई। मौके पर पहुंचे सकल हिन्दू समाज के लोगों ने आरोप लगाया है कि 500 से अधिक लोग सभा में शामिल थे। इस दौरान क्रिश्चियन धर्म में हिंदुओं को बहला फुसलाकर परिवर्तित करने का प्रयास किया जा रहा था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने 10 चिनगाई समाज के लोगों को पूछ्ताछ के लिए हिरासत में लिया है। हिंदूवादी संगठन से जुड़े कार्यकर्ता भी थाने पहुंचे और एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर यहां भी हंगामा हुआ। 

राष्ट्रीय हिंदू सेना के जिला अध्यक्ष यमन साहू ने बताया कि 500 से अधिक महिलाओं एवं पुरुषों को क्रिश्चियन धर्म में परिवर्तित किया जा रहा था। सकल हिंदू समाज द्वारा आयोजन को बंद करवाया गया। यमन साहू ने कहा, 'झारखंड से आए क्रिश्चियन धर्म के लोगों द्वारा जिले के आदिवासी एवं अन्य जाति और धर्मों के लोगों को क्रिश्चियन धर्म में परिवर्तित किया जा रहा है। जिसका हमने विरोध किया है। पुलिस द्वारा 10 लोगों को हिरासत में लेकर  देहात थाने ले जाया गया है।। पुलिस द्वारा मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। 

रिपोर्ट : विजेन्द्र यादव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें