फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश में मिले ब्रिटिश काल के 282 बेशकीमती सिक्के, स्थानीय प्रशासन ने जांच के लिए सिक्कों को किया जब्त

मध्य प्रदेश में मिले ब्रिटिश काल के 282 बेशकीमती सिक्के, स्थानीय प्रशासन ने जांच के लिए सिक्कों को किया जब्त

सुसनेर के गांव मैना से ब्रिटिश शासन काल के 282 चांदी के बेशकीमती सिक्के मिले हैं। इस पूरे मामले को लेकर वहां के तहसीलदार विजय सेनानी ने बताया कि स्थानीय ज्वेलर्स को बुलाकर सिक्कों की जांच करवाई जाएगी।

मध्य प्रदेश में मिले ब्रिटिश काल के 282 बेशकीमती सिक्के, स्थानीय प्रशासन ने जांच के लिए सिक्कों को किया जब्त
Suyash Bhattलाइव हिंदुस्तान,भोपालMon, 17 Oct 2022 11:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में सुसनेर के गांव मैना से ब्रिटिश शासन काल के 282 चांदी के बेशकीमती सिक्के मिले हैं। इस बात की खबर लगते ही प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर सभी सिक्कों को अपने पास जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि ये सिक्के तब मिले जब देर शाम गांव के बच्चे वहां खेल रहे थे।

जानकारी के अनुसार ये सभी बच्चे गांव मैना में करन सिंह के बाड़े में खेल रहे थे। खेल-खेल में बच्चे जमीन की खुदाई करने लगे और तभी वहां से बेशकीमती सिक्के निकलने लगे। जिसके बाद बच्चों ने सिक्के निकलने की खबर अपने परिजनों को दी। फिर जमीन से सिक्के निकलने की खबर पूरे गांव में फैल गई।

वहीं जब परिजनों को इस बात का पता चला तो उन्होंने और गांव के अन्य लोगों ने मिलकर इस मामले की जानकारी स्थानीय प्रशासन को दी। जिसकी सूचना मिलने के बाद तहसीलदार विजय सेनानी और थाना प्रभारी विजय सागरिया मौके पर ही उस स्थान पर पहुंचे गए। और उन सिक्कों को जब्त करके उन्हें थाने लेकर पहुंचे। जानकारी के अनुसार प्रशासन सिक्कों की जांच कर रहा है। इसके साथ ही उन सिक्कों की कीमत का अंदाजा भी लगाया जा रहा है।

इस पूरे मामले को लेकर वहां के तहसीलदार विजय सेनानी ने बताया कि स्थानीय ज्वेलर्स को बुलाकर सिक्कों की जांच करवाई जाएगी। जिसके बाद ही इन सिक्कों की सही कीमत का अंदाजा लग पाएगा। ऐसा माना जा है कि ये सिक्के चांदी के हैं, तो ऐसे में एक सिक्के की कीमत लगभग 800 रुपए तक हो सकती है। जब इन सिक्कों की जांच पड़ताल पूरी हो जाएगी उसके बाद इन्हें जिला कोषालय में जमा करवा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें