DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मध्य प्रदेशपर्यावरण संरक्षण: सीएम ने रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था और 250 दिन में लग गए 250 पौधे

पर्यावरण संरक्षण: सीएम ने रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था और 250 दिन में लग गए 250 पौधे

भोपाल, लाइव हिंदुस्तानRavindra Kailasiya
Thu, 28 Oct 2021 01:53 PM
पर्यावरण संरक्षण: सीएम ने रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था और 250 दिन में लग गए 250 पौधे

दिन ब दिन शहर में विकास के नाम पर पेड़ काटे जा रहे हैं और वन माफिया लकड़ी चोरी कर जंगल से पेड़ों की कटाई कर रहा है। ऐसे में यह खबर अच्छी है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती पर रोजाना एक पौधा लगाने का जो संकल्प लिया था, उसका पालन करते हुए वे अब तक 250 दिन में 250 पौधे लगा चुके हैं। यह पौधे किसी एक जगह पर नहीं बल्कि प्रदेशभर में जहां सीएम रहे वहीं रोपे हैं। 

नर्मदा जयंती पर 19 फरवरी को शिवराज सिंह चौहान ने संकल्प लिया था कि उनकी सुबह एक पौधा लगाने के साथ शुरू होगी। उन्होंने संकल्प में कहा था कि वे चाहे जहां हों, वहीं पौधा लगाकर सुबह की शुरुआत करेंगे। सरकारी दावे के अनुसार सीएम ने एक भी दिन ऐसा नहीं जाने दिया जब उन्होंने कोई पौधा नहीं लगाया। 250 दिन में वे 250 पौधे लगा चुके हैं। अब तक वे कई नारियल, नीम, गुलमोहर, आम, आंवला, मौलश्री, रुद्राक्ष, कदम्ब, पीपल, बरगद, अमरुद और साल पौधों को लगा चुके हैं। 

सीएम के संकल्प के बाद अंकुर अभियान में लगे चार लाख पौधे
सीएम ने संकल्प के दिन अमर कंटक के शंभुधारा क्षेत्र में ये पौधे लगाए थे। उन्होंने प्रदेश की जनता से  भी पौधरोपण करने की अपील की थी। मुख्यमंत्री की पहल पर पर्यावरण के क्षेत्र में जन-भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए राज्यव्यापी "अंकुर अभियान" चलाया गया। सरकारी दावे के मुताबिक अभियान में 4 लाख से अधिक लोगों ने ऑनलाइन पंजीयन कराकर पौधे रोपें और लगाए गए पौधे के साथ सेल्फी लेकर अंकुर अभियान के एप पर अपनी और पौधे की फोटो अपलोड की। साथ ही पौधों के संरक्षण का दायित्व भी संभाला है। यह अभियान सतत जारी है और लोगों की भागीदारी भी।

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें