Hindi News मध्य प्रदेश LIVE : MP की चुनावी रैली में कांग्रेस पर गरजीं मायावती, जातीय जनगणना के वादे पर घेरा

LIVE : MP की चुनावी रैली में कांग्रेस पर गरजीं मायावती, जातीय जनगणना के वादे पर घेरा

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनावों को लेकर नेताओं की सियासत और चुनाव प्रचार और रैलियां जोर-शोर से जारी हैं। तीनों ही राज्यों में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, प्रचार कर रहे हैं।

LIVE : MP की चुनावी रैली में कांग्रेस पर गरजीं मायावती, जातीय जनगणना के वादे पर घेरा
BSP supremo Mayawati (PTI File Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen Sharma
Mon, 06 Nov 2023 03:25 PM

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को लेकर नेताओं की सियासत और चुनाव प्रचार और रैलियां जोर-शोर से जारी हैं। चुनावी सभाओं में सभी नेता जनता से नए-नए वादे करने के साथ ही अपने प्रतिद्वंद्वियों पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। दो छत्तीसगढ़ और राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस की सरकारें हैं, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में है। इन तीनों राज्यों में ही भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में मंगलवार 7 नवंबर को पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान होगा। 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। भाजपा को 15 सीटें हासिल हुई थीं। वहीं, मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर और राजस्थान की 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। 

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की 12 सीटों समेत इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने प्रचार किया है। छत्तीसगढ़ के पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिए कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 23 महिलाएं हैं। मतदान के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इस बार पहले चरण के लिए 40,78,681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 19,93,937 पुरुष मतदाता, जबकि 20,84,675 महिला मतदाता तथा 69 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। 

Mon, 06 Nov 2023 03:25 PM

छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार करने वाली सरकार- नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सूबे में चावल, कोयला, शिक्षकों की नियुक्ति में घोटाला हुआ... यह झूठ बोलने वाली, धोखा देने वाली और भ्रष्टाचार करने वाली सरकार है। 

Mon, 06 Nov 2023 03:02 PM

शिवराज का प्रियंका पर निशाना

एमपी के सिंगरौली में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा कहती हैं कि भाजपा ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि भाजपा पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि दे रही है, कांग्रेस ने तो वादा खिलाफी करते हुए किसानों का कर्ज भी माफ नहीं किया।
 

Mon, 06 Nov 2023 02:49 PM

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के वायरल वीडियो पर कांग्रेस ने भाजपा को घेरा

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने एक वायरल वीडियो में कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर करोड़ों के लेन-देन की बात करते नजर आने पर कहा, "एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र सिंह तोमर घूस की मांग करते हुए प्रतीत होते हैं। सबसे पहले EC को इस मामले का संज्ञान लेकर वीडियो देखना चाहिए और त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। मैं पूछना चाहती हूं कि 100 करोड़, 39 करोड़ की डील हो रही हैं, किसी त्यागी नाम के खनन के लोगों की बात हो रही है। ये भी बात हो रही है कि कृष्ण मेनन के घर का पता चाहिए। नरेंद्र सिंह तोमर खनन के मंत्री भी रह चुके हैं। इन मामलों में ED, CBI और IT को सांप क्यों सूंघ गया? जब तक उनका तयाग पत्र नहीं होगा मामले की कार्रवाई और जांच कैसे होगी... भ्रष्टाचार का झुनझुना प्रधानमंत्री बजाते रहते हैं और उनके नाक के नीचे ये सब हो रहा है।"

Mon, 06 Nov 2023 02:46 PM

BJP को कुछ भी करने दो, कांग्रेस जीतने वाली है : खड़गे

राजस्थान के जोधपुर आए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने महादेव ऐप मामले पर सोमवार को कहा कि इनको कुछ भी करने दो, कांग्रेस जीतने वाली है। ये सब पर आरोप लगा रहे हैं, वो किसको छोड़ रहे हैं?

Mon, 06 Nov 2023 02:44 PM

महादेव बेटिंग ऐप मामले की जांच ईडी कर रही है : प्रह्लाद जोशी

महादेव बेटिंग ऐप मामले पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राजस्थान के जयपुर में कहा कि जो पकड़ा गया है उसने कहा है कि 5 करोड़ रुपये उसने मुख्यमंत्री (भूपेश बघेल) को दिए हैं। इसमें आरोप 500 करोड़ का है। ईडी ने कहा है कि वे इसकी जांच कर रहे हैं। ये चुनाव आयोग के पास क्या लेकर जा रहे हैं कि भ्रष्टाचार की जांच ना हो? 

Mon, 06 Nov 2023 02:42 PM

INDIA गठबंधन की ताकत PDA बनेगा : अखिलेश

मध्य प्रदेश के दमोह में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "समाजवादियों ने पहले ही दिन कह दिया था कि INDIA गठबंधन की ताकत PDA बनेगा...PDA की ही ताकत है जो भाजपा को दिल्ली से हटाने का काम करेगी...पिछड़े, दलित, आदिवासी ही इस देश को भाजपा से बचा सकते हैं..."

Mon, 06 Nov 2023 02:26 PM

लोगों को इनकी हवा-हवाई बातों के बहकावे में नहीं आना चाहिए : मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के बड़े नेता कहते हैं कि अति पिछड़े वर्ग को पूरा लाभ दिलाने के लिए जातीय जनगणना होनी चाहिए। इन्हें ये मालूम होना चाहिए कि जब अंग्रेजों के जाने के बाद लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही तब कांग्रेस के सत्ता के दौरान सबसे पहले पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण देने के लिए जो सर्वे हुआ था उसे कांग्रेस पार्टी की सरकार ने लागू नहीं किया। उसके बाद मंडल कमीशन की रिपोर्ट को भी कांग्रेस सरकार ने लागू नहीं किया। जिस कांग्रेस पार्टी ने मंडल कमीशन और काका कालेलकर की रिपोर्ट को लागू नहीं किया आज चुनाव के दौरान पिछड़ों का वोट लेने के लिए बड़ी-बड़ी बाते कर रहे हैं। लोगों को इनकी हवा-हवाई बातों के बहकावे में नहीं आना चाहिए।

Mon, 06 Nov 2023 02:24 PM

एमपी की चुनावी रैली में मायावती का कांग्रेस पर बड़ा हमला

मध्य प्रदेश के अशोकनगर में एक चुनावी रैली के दौरान बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि शुरू से ही सभी विपक्षी दलों के नेतृत्व वाली सरकार कुछ जातियों के प्रति घृणित मानसिकता के साथ संवैधानिक अधिकारों विशेषकर सरकारी नौकरियों में मिलने वाले आरक्षण को अप्रभावी और धीरे-धीरे खत्म करने की कोशिश करती रही है।
 

Mon, 06 Nov 2023 01:31 PM

अहंकारी कौन है, ये जनता जानती है : कमलनाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बयान पर कहा कि 15 महीने पहले महापोर चुनाव में जब कांग्रेस 35 साल बाद जीती तो जनता ने साफ कर दिया कि अहंकारी कौन है। 

Mon, 06 Nov 2023 01:29 PM

ऑनलाइन सट्टेबाजी पर रोक लगे बिना कुछ नहीं रुकेगा : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को रायपुर में महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले पर कहा कि दो साल से इसकी जांच चल रही है, जब तक ऑनलाइन सट्टेबाजी पर रोक नहीं लगेगी, कुछ नहीं रुकेगा। लाखों फर्जी अकाउंट हैं जो लोग ऑनलाइन सट्टेबाजी करते हैं। केंद्र सरकार को उनकी पहचान कर उन्हें बंद करना चाहिए। 

Mon, 06 Nov 2023 12:28 PM

गहलोत बोले- राजस्थान की जनता प्रदेश में सरकार दोहराने के मूड में है  

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। पर्चा भरने के बाद गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पहले राजस्थान को पिछड़े राज्य के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब यह बदल गया है। आज, राजस्थान में एम्स, आईआईटी, आईआईएम और अन्य विश्वविद्यालय हैं। जब मैं पहली बार सीएम बना था तो केवल 6 विश्वविद्यालय थे और अब 100 से ज्यादा कॉलेज हैं। राज्य की जनता राजस्थान में सरकार दोहराने के मूड में है। 

Mon, 06 Nov 2023 12:01 PM

गहलोत की बड़ी बहन ने किया विजय तिलक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ''पुरखों की आशीष, बड़ी बहन के आशीर्वाद व परिवार जन के सद्भाव के साथ जन विजय की ध्येय से नामांकन हेतु प्रस्थान किया।''

Mon, 06 Nov 2023 11:32 AM

अशोक गहलोत आज सरदारपुरा सीट से भरेंगे पर्चा

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सदरपुरा विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर में अपने परिवार के सदस्यों से मिलकर जीत का आशीर्वाद लिया।

Mon, 06 Nov 2023 11:19 AM

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव की तैयारी पूरी, मतदान दल मतदान केंद्रों के लिए रवाना

छत्तीसगढ़ में मंगलवार 7 नवंबर को पहले चरण में 20 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव को मतदान दल मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए हैं। कांकेर की डीएम प्रियंका शुक्ला का कहना है, ''चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सुरक्षा व्यवस्था की गई है... हम कोशिश कर रहे हैं कि हर कोई समय पर पहुंचे और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए... सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है ताकि लोग आएं और बिना डरे वोट करें। हम वेबकास्टिंग भी कर रहे हैं, माइक्रोऑब्जर्वर भी हैं... हमने मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाने की कोशिश की है।

Mon, 06 Nov 2023 11:17 AM

राजस्थान में नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख है। उम्मीदवार आज 6 नवंबर की शाम तक अपने-अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे। सात नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख नौ नवंबर होगी।

Mon, 06 Nov 2023 10:44 AM

राजनाथ बोले- BJP का मुख्य उद्देश्य देश को विकास के पथ पर ले जाना

राजनाथ ने कहा कि अन्य दलों के विपरित, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजनीति सिर्फ चुनाव जीतने और सरकार बनाने पर केंद्रित नहीं है, बल्कि पार्टी का मुख्य उद्देश्य देश को विकास के पथ पर ले जाना है। 

Mon, 06 Nov 2023 10:43 AM

राजनाथ ने सपा, बसपा और 'आप' को बताया 'चुनावी चिड़िया'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को मध्य प्रदेश के नरयावली में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और आम आदमी पार्टी (आप) जैसे दलों को 'चुनावी चिड़िया' बताया। राजनाथ ने कहा कि ये पार्टियां चुनाव के समय आती हैं और खत्म होते ही वापस दिल्ली और उत्तर प्रदेश चली जाती हैं। 

Mon, 06 Nov 2023 10:06 AM

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने किए कर्ज माफी और मुफ्त बिजली जैसे वादे

कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ के लिए जारी किए गए अपने घोषणापत्र में किसानों की कर्ज माफी, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी देने और किसानों से 3200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी करने और तेंदू पत्ते तोड़ने की दर 6000 रुपये प्रति मानक बोरी करने व तेंदू पत्ता तोड़ने वालों को भी सालाना 4000 रुपये का बोनस देने का वादा किया है।

Mon, 06 Nov 2023 10:01 AM

राजस्थान चुनाव के लिए 'आप' के 2 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट जारी

आम आदमी पार्टी (आप) ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 2 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की है। 'आप' ने करनपुर से पिर्थीपाल सिंह और हवा महल सीट से पप्पू कुरैशी को उम्मीदवार बनाया है।

Mon, 06 Nov 2023 09:59 AM

भ्रष्ट लोग पकड़े जाने के बाद आधारहीन आरोप लगाते हैं : गजेंद्र सिंह शेखावत

राजस्थान विधानसभा चुनाव पर जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मुझे यकीन है कि बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनाएगी। यह चुनाव कांग्रेस में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर लड़ा जा रहा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ युद्ध में काम करने वाली एजेंसियों की सराहना की जानी चाहिए। जो भ्रष्ट हैं वे पकड़े जाने के बाद आधारहीन आरोप लगाते हैं।