DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- कोई होगा खुश तो किसी का आज निकलेगा दम

गुरुवार को होने वाले मतगणना से साफ होगा कि 17वें लोकसभा में बिहार के किस राजनीतिक दल की क्या स्थिति होगी। कौन दल अपने पिछले प्रदर्शन को दोहरा पाएगा और कौन दल अपनी पुरानी संख्या को भी बचाने में नाकाम होगा। 74 दिनों की चुनावी भागदौड़ की मेहनत का परिणाम क्या होगा, इस पर सभी राजनीतिक दलों की सांसें अटकी हैं। 

16वीं लोकसभा का चुनाव 2014 में हुआ था। उस समय सबसे अधिक भाजपा के खाते में सीटें गई थीं। भाजपा के हिस्से में 22 सीटें आई थीं। इसके बाद लोजपा के हिस्से में छह, जबकि राजद को चार, रालोसपा को तीन, कांग्रेस व जदयू को  दो-दो तो एनसीपी के खाते में एक सीट आई थी। 17वीं लोकसभा में एनडीए में जदयू व भाजपा 17-17 तो लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ी है। बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़े जदयू-भाजपा परिणाम में बराबर-बराबर रहते हैं या नहीं, इस पर राजनीतिक गलियारे में खूब चर्चा हो रही है। वहीं छह सीटों पर चुनाव लड़ रही लोजपा कितनी सीटें हासिल करती है, इस पर उसकी निगाहें टिकी हैं।

वहीं महागठबंधन में राजद के अभी चार सांसद हैं। 19 सीटों पर चुनाव लड़ रहा राजद 17वीं लोकसभा में कितनी सीटों पर जीत हासिल कर पाएगा, यह मतगणना के बाद ही पता चलेगा। वहीं, नौ सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस अपनी मौजूदा दो सीटें बचा पाती है या और अधिक सीटें जीतती है, यह भी पता चलेगा। पिछले चुनाव में शत-प्रतिशत तीन सीटों पर जीत हासिल करने वाली रालोसपा इस बार पांच सीटों पर कैसा प्रदर्शन करेगी, यह मतगणना के बाद साफ हो जाएगा। 

पहली बार लोकसभा चुनावी मैदान में उतरी हम व वीआईपी तीन-तीन सीटों में कितने पर जीत हासिल करती है, यह देखने लायक होगा। जबकि वामदलों का इस बार खाता खुलता है या नहीं, यह भी चुनावी परिणाम बताएगा। भाकपा, माकपा और भाकपा माले ने इस बार सात सीटों पर चुनाव लड़ा है। 
 
दल-         2014 में जीती-    2019 में लड़ी 
भाजपा-      22                    17
जदयू-           2-                  17
लोजपा-         6                     6
राजद-           4                    19
रालोसपा-        3                     5
कांग्रेस-            2                     9
एनसीपी-         1                     4
वीआईपी-       00                    3
हम-               00                   3
वामदल-          00                  7

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:What is status of which political party of Bihar in 17th Lok Sabha