DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा रिजल्ट 2019: उत्तरी बंगाल की मालदा दक्षिण लोकसीट पर कांग्रेस के अबु हासम जीते

west bengal maldaha dakshin lok sabha elections result 2019 congress abu hasem khan chowdhury wins

मालदा दक्षिण सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद अबु हासम खान चौधरी अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार श्रीरूपा मित्रा चौधरी को शिकस्त दी। 

मालदा दक्षिण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम बंगाल के 42 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। 2002 में गठित भारत के परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में इस संसदीय सीट का गठन किया गया। यहां पर पहली बार 2009 में लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान किया गया।

मालदा दक्षिण लोकसभा सीट पर रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। इस साल कांग्रेस ने यहां से मौजूदा सांसद अबू हसम खान चौधरी को टिकट दिया है। जबकि, तृणमूल कांग्रेस ने इस सीट से मोइज्जम हुसैन को टिकट दिया है। इनके मुकाबले के लिए बीजेपी ने श्रीरुपा मित्र चौधरी को टिकट दिया है। इस सीट से सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया अंगशुधर मंडल को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी के फूलचंद मंडल इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और पार्टी फॉर डेमोक्रेटिक सोशलिज्म के नजमूल हक चुनाव लड़ रहे हैं।

2014 में हुए लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के बीच मालदा दक्षिण लोकसभा सीट ऐसी थी, जिसने मुस्लिम प्रतिनिधि को चुनकर संसद में भेजा था। 2014 को इसलिए भी याद किया जाता है क्योंकि इस चुनाव में सबसे कम मुस्लिम उम्मीदवार लोकसभा चुनाव जीत सके थे। लेकिन मालदा उत्तर और मालदा दक्षिण लोकसभा सीटों से मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतने में कामयाब रहे। मालदा जिले की दोनों लोकसभा सीटों और 12 में से 8 विधानसभा सीटों पर अभी कांग्रेस का कब्जा है। इसलिए यहां सेंधमारी के लिए लेफ्ट के साथ साथ बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस भी जोर लगा रही हैं।

2014 लोक चुनाव में मालदा दक्षिण लोकसभा सीट के आंकड़े
2014 में जीते नेता- अबू हसेम खान चौधरी, कांग्रेस
जीत का अंतर- 1,63,511 वोट
दूसरे स्थान पर- विष्णु पद रॉय, बीजेपी
2014 में कुल मतदाता- 13,47,143
पुरुष वोटरों की संख्या- 6,92,386
महिला वोटरों की संख्या- 6,54,741

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:West Bengal Maldaha Dakshin lok sabha Elections result 2019 Congress Abu Hasem Khan Chowdhury Wins