DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: छिटपुट हिंसा के बीच सातवें चरण में 59 सीटों पर मतदान, जानिए 10 खास बातें

seen here is the damaged car of nilanjan roy  bjp candidate for diamond harbour lok sabha constituen

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में भारी बवाल के बीच चंडीगढ़ और सात अन्य राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग शाम छह बजे खत्म हो गई। हालांकि, कुछ सीटों पर अभी भी जो लोग लाइन में लगे थे, उनसे वोटिंग कराई जा रही है। सबसे ज्यादा हिंसा की खबर पश्चिम बंगाल से आई है जहां पर नौ लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल में जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही हैं उनमें दो जगहों पर देशी बम फेंके गए।

जबकि, कुछ जगहों पर तोड़फोड़ और ईवीएम में खराबी की बात सामने आई। इस हिंसा के लिए बीजेपी ने राज्य की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के ऊपर आरोप लगाया। तो वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी छिटपुर हिंसा की खबर आई।

आइये जानते हैं सातवें चरण की वोटिंग से जुड़ी खास दस बातें-

1- जादवपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुडों ने बीजेपी मंडल अध्यक्ष की जमकर पिटाई की। कई जगहों पर बीजेपी ने टीएमसी के गुंडों पर वोटरों को डराने धमकाने और उनके मंडल अध्यक्ष को पीटने का आरोप लगाया।

2-इस बीच, हार्बर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी नीलांजन की कार पर डोंगरिया क्षेत्र में हमला कर तोड़फोड़ की गई।

3-हाजरा ने कहा- “टीएमसी के गुंडों ने बीजेपी मंडल अध्यक्ष, ड्राइवर और कार पर हमले किए। हमने तीन पोलिंग एजेंट को भी बचाया है। टीएमसी के गुंडे 52 बूथ पर वोटिंग में खलल डाल रहे थे। लोगों बीजेपी को वोट डालने के इच्छुक हैं लेकिन वे उन्होंने वोट नहीं डालने दे रहे हैं।”

4-बिहार के आरा में बूथ नंबर 49 पर फर्जी वोटिंग रोकने को लेकर पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया। एडीएम ने कहा- हमारे पर पत्थरबाजी की सूचना आई। लेकिन, वोटिंग में कोई रुकावट नहीं आई। कुछ लोगों ने समस्या पैदा की लेकिन उन्हें बाहर कर दिया गया।

5- टीडीपी ने चुनाव आयोग को लिखकर प्रधानमंत्री मोदी पर चुनाव आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया। पत्र में लिखा गया- पीएम बद्रीनाथ और केदारनाथ आधिकारिक दौरे पर गए और उनके तीर्थाटन से जुड़ी सभी चीजों को लगातार प्रसारित किया गया। यह चुनाव आचार संहिता का साफतौर पर उल्लंघन है।

ये भी पढ़ें: 1998 से 2014 तक:जानिए एग्जिट पोल में क्या था अनुमान और किसकी बनी सरकार

6-बठिंडा के तलवंडी साबो में दो गुटों में झड़प के बाद एक शख्स घायल हो गया। पुलिस ने कहा- मतदान के दौरान हिंसा हुई जिसमें एक शख्स ने खुलेआम फायरिंग की। हमने बयानों को को लेकर केस दर्ज कर लिया है। दोबारा मतदान चालू किया गया।

7-पटना के पालीगंज के सरकुना गांव के बूथ नंबर 101 और 102 पर दो गुटों में संघर्ष के बाद वोटिंग को रोकना पड़ा।

8- इधर, पटना में तेजप्रताप के बाउंसरों पर मीडियाकर्मियों को पीटने का आरोप है। तेजप्रताप ने कहा- मेरा बाउंसर्स ने कुछ नहीं किया। मैं वोट देकर जब रहा था जब एक फोटोग्राफर ने मेरी कार का शीशा तोड़ दिया। मैने घटना के बाद एफआईआर दर्ज की है। मुझे मारने का षडयंत्र रचा जा रहा है।

9-पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अधिकतर जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। सिर्फ तरनतारन में हत्या की घटना सामने आई है। लेकिन, शुरुआती जांच में यह व्यक्तिगत दुश्मनी की बात सामने आयी है। उन्होंने कहा कि हम बीजेपी और अकाली दोनों को हराएंगे।

10-पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट के बीजेपी उम्मीदवार नीलांजन रॉय की कार पर हमला कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: 7वां चरण: पश्चिम बंगाल में भारी हिंसा, BJP उम्मीदवार की गाड़ी पर हमला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Voting on 59 Seats in amid violence and EVM malfunctions on Seventh phase 10 things to know