voter helpline app give every minute information on lok sabha election 2019 vote counting on 23rd May - लोकसभा चुनाव 2019 : वोटर हेल्पलाइन से पाएं मतगणना की पल-पल की खबर, जानें क्या है यह DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : वोटर हेल्पलाइन से पाएं मतगणना की पल-पल की खबर, जानें क्या है यह

eci

मतगणना के दिन अब आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट या समाचार चैनलों के भरोसे ही नहीं रहना होगा। मतगणना में क्या अपडेट है, कौन आगे चल रहा है और कौन पीछे, ये सब अपडेट अब आपको अपने मोबाइल में मिलेंगे। इसके लिए पोल वॉचडॉग ने ‘वोटर हेल्पलाइन' नाम से एक एप जारी किया है। 

इस पर 23 मई को मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से रुझान मिलने लगेंगे। इसमें यह विशेषता भी होगी कि आप किसी एक उम्मीदवार का चयन कर सकते हैं जिसके अपडेट नियमित मिलेंगे। इस एप्लिकेशन या ऐप के साथ, रिटर्निंग अधिकारी के अपडेट के आधार पर नियमित अपडेट हासिल कर सकेंगे।

12 मई को जारी एप आयोग की 12 डिजिटल पहलों में से एक है। चुनाव आयोग के कुछ अधिकारियों ने कहा डिजिटल पहल में छह उम्मीदवारों के लिए, छह मतदाताओं के लिए थे। इन सबके बीच सीविजिल एप को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के प्रति जनता को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन किया गया था।

15 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया
एक अन्य ऐप के माध्यम से लोगों को अपने स्मार्ट फोन से मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन करने की सुविधा दी गई थी। चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि लोकसभा चुनाव तक 15 करोड़ से अधिक लोगों ने ऐप डाउनलोड किया था। दो लाख लोगों ने इसके माध्यम से मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन किया। सुविधा ऐप पर उम्मीदवार व राजनीतिक दलों से जुड़े लोग किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम की अनुमति के लिए आवेदन कर सकते थे।

(Hindustan Times से साभार)

इसे भी पढ़ें : यह पुनर्जागरण का चुनाव जिसे देश की जनता ने लड़ा: पीएम मोदी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:voter helpline app give every minute information on lok sabha election 2019 vote counting on 23rd May