UP BJP First list included 5 dalit candidates out of 28 candidates - लोकसभा चुनाव 2019: यूपी भाजपा की पहली सूची में 5 दलित प्रत्याशियों को मिला टिकट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी भाजपा की पहली सूची में 5 दलित प्रत्याशियों को मिला टिकट

bjp president amit shah

शाहजहांपुर सुरक्षित सीट से केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णा राज पासी जाति की थीं। उनके स्थान पर बसपा के समर्थक माने जाने वाले जाटव समुदाय के अरुण सागर को प्रत्याशी बनाया गया है।


इसे बसपा के वोट बैंक को अपने पाले में लाने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। इसी तरह सुरक्षित सीटों में दलितों में तीन पासी समुदाय के प्रत्याशी बनाए गए हैं। इनमें हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिश्रिख से अशोक रावत और मोहनलालगंज से कौशल किशोर को मैदान में हैं। आगरा सु.सीट से दलित प्रत्याशी के रूप में एस.पी.सिंह बघेल हैं। 

पश्चिम क्षेत्र की सीटें पहले और दूसरे चरण में हैं। इनमें कई जाट बाहुल्य सीटें हैं। ऐसे में मुजफ्फरनगर से डा. संजीव बालियान, मथुरा से हेमामालिनी, फतेहपुर-सीकरी से राजकुमार चाहर और बागपत से सतपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। 

चार क्षत्रिय समाज के प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं। इनमें लखनऊ से राजनाथ सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, गाजियाबाद से जनरल वी.के.सिंह और बिजनौर से कुंवर भारतेन्द्रु सिंह हैं। इसी तरह अमरोहा से मौजूदा सांसद गुर्जर जाति के कंवर सिंह तंवर को प्रत्याशी बनाया गया है। 

मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल वैश्य और अमेठी से पारसी समुदाय से आने वाली स्मृति ईरानी को प्रत्याशी बनाया गया है। इस सूची में चार ब्राह्मण प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं। इसमें राघव लखन पाल, डा.महेश शर्मा, अजय कुमार मिश्रा और सतीश कुमार गौतम हैं।


जातीय समीकरण -
पिछड़े - 08
दलित - 04
ब्राह्मण - 05
जाट - 04
क्षत्रिय - 04
वैश्य - 01
पारसी - 01
गुर्जर - 01


भाजपा ने अभी तक 6 सांसदों के टिकट काटे-
भारतीय जनता पार्टी ने होली के दिन गुरुवार की शाम 28 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इस सूची में छह मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। इनमें चार सुरक्षित सीट के सांसद हैं। 

भाजपा ने पहले चरण की आठ सीटों में कैराना सीट को छोड़कर बाकी सभी 7 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। दूसरे चरण की आठ सीटों में हाथरस सु. और बुलंदशहर के प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है। 

तीसरे चरण की 10 सीटों में रामपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी और पीलीभीत सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है। इन 28 प्रत्याशियों की सूची में चौथे और पांचवे चरण तक के कुछ प्रत्याशियों की घोषणा की है। सातवें चरण के इकलौते प्रत्याशी के रूप में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम घोषित किया गया है।

घोषित हुए प्रत्याशियों में मौजूदा सांसद सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेंद्रु सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, बागपत से सतपाल सिंह, गाजियाबाद से जनरल वी.के.सिंह, गौतमबुद्ध नगर से डा.महेश शर्मा, अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से हेमा मालिनी, एटा से राजवीर सिंह, आंवला से धर्मेन्द्र कुमार, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, खीरी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, उन्नाव से साक्षी जी महाराज, मोहनलालगंज (सु.) कौशल किशोर, बदायूं से कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्या, लखनऊ से राजनाथ सिंह और वाराणसी से नरेन्द्र मोदी के नाम घोषित किए गए हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP BJP First list included 5 dalit candidates out of 28 candidates