DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- 12 बजे आएगा रुझान, पहले आएगा पटना साहिब का परिणाम

एएन कॉलेज में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा में मतदान के बाद सोमवार सुबह चार बजे तक ईवीएम जमा की गई। सख्त सुरक्षा घेरे के बाद ब्रजगृह में ईवीएम रख दी गई है। 

23 मई को एएन कॉलेज में मतगणना होगी। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पटना साहिब संसदीय क्षेत्र का परिणाम आने की संभावना है। उसके बाद पाटलिपुत्र का परिणाम आएगा। पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में बख्तियारपुर विधानसभा की गिनती पहले पूरी होगी। पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में पालीगंज विधानसभा की गिनती पहले पूरी होगी। प्रत्येक विधानसभा के मतों की गिनती 14 टेबल पर होगी। सात भवन में मतगणना का काम होगा। 

जीत-हार का रुझान 12 से एक बजे के बीच आना शुरू हो जाएगा। हालांकि नौ बजे पहले राउंड की गणना के परिणाम आने की संभावना है। शाम पांच से छह बजे के बीच दोनों संसदीय क्षेत्र का परिणाम आ सकता है हालांकि प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र वीवीपैट मशीन में मतदाताओं द्वारा किए गए वोट की पर्चे का मिलान करने के बाद ही दिया जाएगा। इसमें रात नौ से 10 बज सकते हैं। एएन कॉलेज में पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के बख्तियारपुर विधानसभा के लिए कॉमन बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर पर मतगणना केंद्र बनाया गया है। दीघा, पटना साहिब और बांकीपुर के लिए एजुकेशन बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर और कुम्हरार के लिए शताब्दी भवन के प्रथम तल पर मतगणना होगी। पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के दानापुर,पालीगंज, मनेर, विधानसभा के लिए सीआरपीएफ बिल्डिंग प्रथम तल पर मतगणना केंद्र बनाये गये है। फुलवारी के लिए जूलोजी बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर तथा मसौढ़ी और बिक्रम के लिए आर्ट बिल्डिंग प्रथम तल पर मतगणना केंद्र बनाये गये हैं। 

Lok Sabha Elections 2019- ईवीएम पहुंचीं एएन कॉलेज, 98 टेबल पर गिनती

एक साथ शुरू होगी मतगणना
कम बूथ वाले विधानसभा में मतों की गिनती 20 राउंड और ज्यादा बूथों वाले विधानसभा में मतों की गिनती 30 राउंड में होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने बताया कि दोनों संसदीय क्षेत्र के 12 विधानसभा की मतगणना शुरू होगी। बख्तियारपुर विधानसभा में 275 बूथ है जो पटना संसदीय क्षेत्र में सबसे कम है। इसीलिए यहां का रिजल्ट सबसे पहले आने की संभावना है। इसी संसदीय क्षेत्र में दीघा विधानसभा में 408 बूथ है। इस विधानसभा की गणना 30 राउंड की होगी। पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में सबसे कम बूथ 310 है यहां 20 राउंड की गणना होगी। इस संसदीय क्षेत्र में फुलवारी सुरक्षित विधानसभा में सबसे अधिक बूथ 357 है। इस विधानसभा में गणना 25 राउंड की होगी। 

21 मई को होगा रिहर्सल
प्रत्येक राउंड की समाप्ति के बाद मतगणना की जानकारी उम्मीदवारों के नाम के साथ ब्लैक बोर्ड एवं व्हाइट बोर्ड पर दी जाएगी। प्रत्येक सहायक निर्वाचन अधिकारी के टेबल पर तीन कर्मचारी तैनात किए गए हैं। 21 मई की सुबह आठ बजे से एक बजे तक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना का ड्रेस रिहर्सल किया जाएगा। इसमें सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी आयोग को मतगणना से संबंधित जानकारी देंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात किए गए प्रेक्षक प्रत्येक राउंड के मतगणना समाप्त होने के बाद रैंडम तरीके से दो ईवीएम को चुनकर उसकी अलग से गणना करा सकते हैं ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत नहीं हो। 

दो विधानसभा की मुंगेर में होगी गणना
पटना जिले के दो विधानसभा बाढ़ और मोकामा में 29 अप्रैल को हुए मतदान की गणना मुंगेर में ही होगी। दोनों विधानसभा मुंगेर संसदीय क्षेत्र में पड़ता है। इसीलिए दोनों विधानसभा का ईवीएम मुंगेर भिजवा दिया गया है। दोनों विधानसभा में 563 मतदान केंद्र हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Trends will arrive at 12 oclock Patna Sahib result will come first