this single noorjahan mango costs rupees 500 kg also know about its speciality - ये आम नहीं आम, 500 रुपये के इस एक आम की जानें क्यों की जाती है एडवांस बुकिंग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये आम नहीं आम, 500 रुपये के इस एक आम की जानें क्यों की जाती है एडवांस बुकिंग

noorjahan mangoes

आमों की रानी के रूप में मशहूर ‘नूरजहां’ किस्म के एक आम की कीमत के 500 रुपये तक पहुंच जाने के कारण इसके ज्यादातर दीवानों को अक्सर निराश होना पड़ता है। लेकिन करीब ढाई-ढाई किलो के बड़े-बड़े फलों वाली ‘नूरजहां’ के प्रशंसक इस बार खुश हैं। इस बार अच्छी पैदावार के मद्देनजर लोग अपेक्षकृत सस्ती दर पर इसका स्वाद चख सकेंगे। 

पिछले साल इल्लियों के भीषण प्रकोप के चलते इसकी पूरी फसल बर्बाद हो गई थी। इल्लियों ने बौर (फूलों) को फल बनने से पहले ही अपना निवाला बना लिया था। इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर कट्ठीवाड़ा में इस प्रजाति की खेती के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी कहते हैं, ‘इस बार मौसम की मेहरबानी से पेड़ों पर खूब फल लगे हैं। लिहाजा हम इसकी अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे हैं। पेड़ों पर जनवरी से बौर आने शुरू हुए थे। इसके फल जून के आखिर तक पककर तैयार होंगे।’ 

मंसूरी ने बताया कि पिछले सालों के दौरान कट्ठीवाड़ा के बाहर के इलाकों में कई लोगों ने ‘नूरजहां’ की कलम (पौध) रोपी। लेकिन यह पौध पनप नहीं सकी। उन्होंने कहा कि आम की यह प्रजाति मौसमी उतार-चढ़ावों के प्रति बेहद संवेदनशील है। इसकी देख-रेख उसी तरह करनी होती है, जिस तरह हम किसी छोटे बच्चे की करते हैं। 

अफगान मूल की है ‘नूरजहां’
अफगानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली आम की प्रजाति ‘नूरजहां’ के फल तकरीबन एक फुट तक लंबे हो सकते हैं। इसकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है। नूरजहां के फलों की सीमित संख्या के कारण शौकीन लोग इसकी अग्रिम बुकिंग तभी करा लेते हैं, जब ये डाल पर लटक रहे होते हैं।  
 
कभी पौने चार किलो का था एक फल 
यह बात चौंकाने वाली है कि किसी जमाने में ‘नूरजहां’ के फल का औसत वजन 3.5 से 3.75 किलोग्राम के बीच होता था। जानकारों के मुताबिक पिछले एक दशक के दौरान मानसूनी बारिश में देरी, अल्पवर्षा, अतिवर्षा और आबो-हवा में आए अन्य उतार-चढ़ावों के कारण फलों का वजन लगातार घटता जा रहा है। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण आम की इस दुर्लभ किस्म के वजूद पर संकट भी मंडरा रहा है। 

इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2019- पटना साहिब: जातीय प्रतिबद्धता के साथ ही, सेंधमारी का अहसास भी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:this single noorjahan mango costs rupees 500 kg also know about its speciality