फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावलोकसभा रिजल्ट 2019: केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर जीते

लोकसभा रिजल्ट 2019: केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर जीते

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस मौजूदा सांसद शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर एक लाख वोट के अंतर से जीत गए हैं । यहां पर सत्तारूढ़ एलडीएफ, विपक्षी यूडीएफ और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला था। थरूर ने...

लोकसभा रिजल्ट 2019: केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर जीते
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 May 2019 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस मौजूदा सांसद शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर एक लाख वोट के अंतर से जीत गए हैं । यहां पर सत्तारूढ़ एलडीएफ, विपक्षी यूडीएफ और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला था। थरूर ने तीसरी बार इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। कड़े मुकाबले में थरूर ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी और भाजपा-राजग के उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन को एक लाख वोट से हराया। सत्ताधारी एलडीएफ के उम्मीदवार और भाकपा विधायक सी दिवाकरण को 2.58 लाख वोट मिले।

केरल की कुल 20 लोकसभा सीटों में 18 पर कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड सीट पर चार लाख से ज्यादा वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की। राज्य में सत्ताधारी माकपा की अगुवाई वाले एलडीएफ के लिए यह नतीजे चौंकाने वाले रहे। माकपा को सिर्फ एक सीट मिल सकी। केरल में खाता खोलने की उम्मीद लगाए बैठी भाजपा को इस बार भी निराशा हाथ लगी।

2014 लोकसभा चुनाव
2014 के लोकसभा चुनाव में शशि थरूर ने बीजेपी उम्मीदवार ओ. राजागोपाल को 15 हजार 470 वोटों से हराया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में शशि थरूर को 2 लाख 97 हजार 806 वोट मिले थे, वहीं दूसरे नंबर रहे बीजेपी उम्मीदवार ओ. राजागोपाल को 2 लाख 82 हजार 336 वोट मिले थे। इस सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उम्मीदवार बेनेट अब्राहम तीसरे नंबर पर रहे थे, उन्हें 2 लाख 48 हजार 941 वोट मिले थे। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अजित जॉय को महज 14 हजार 153 वोट मिले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें