DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- बिहार में कांग्रेस के लिए दूसरा चरण सबसे खास

कांग्रेस के लिहाज से बिहार में दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाला चुनाव सबसे महत्वपूर्ण है। सात चरणों के चुनावों में सिर्फ यही चरण ऐसा है, जिसमें पार्टी सर्वाधिक तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इनमें से किशनगंज सीट पर वर्ष 2014 में कांग्रेस का ही कब्जा था और कटिहार से पिछला चुनाव एनसीपी के टिकट पर जीतने वाले तारिक अनवर इस बार कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। 

राज्य में महागठबंधन का हिस्सा बनीं कांग्रेस के खाते में इस बार नौ सीटें आई हैं। पहले चरण में 11 अप्रैल को जिन चार लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें कांग्रेस कोटे की कोई सीट नहीं थी। मगर दूसरे चरण में पांच सीटों के लिए हो रहे चुनाव में कांग्रेस कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया तीन सीटों पर लड़ रही है। जबकि बांका और भागलपुर से राजद प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बाकी बचे पांच चरणों की बात करें तो तीसरे में कांग्रेस कोटे की सिर्फ एक सुपौल सीट है। चौथे चरण में समस्तीपुर और मुंगेर सीटें शामिल हैं, जबकि पांचवें चरण में छह मई को जिन पांच सीटों पर चुनाव होना है, उसमें कांग्रेस के हिस्से की कोई सीट शामिल नहीं है। छठवें चरण में पार्टी वाल्मीकि नगर और सातवें और अंतिम चरण में कांग्रेस कोटे की सासाराम और पटना साहिब सीट शामिल है।

Lok Sabha Elections 2019- बिहार में चौथे चरण से शुरू होगी भाजपा की अग्निपरीक्षा

इस लिहाज से गुरुवार को होने वाला चुनाव कांग्रेस के नजरिए से बेहद प्रतिष्ठापूर्ण है। पार्टी के सामने जहां असरारुल हक के निधन से खाली हुई किशनगंज सीट पर अपना दबदबा बरकरार रखने की चुनौती है, तो कटिहार सीट पर कांग्रेस में वापसी करने वाले तारिक के सामने फिर लोकसभा पहुंचने की। पूर्णिया सीट से पूर्व भाजपा सांसद उदय सिंह पप्पू का मुकाबला मौजूदा सांसद संतोष कुशवाह से है। 

इन सीटों पर ग्लैमर का तड़का भी खूब लगा है। पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, अभिनेत्री नगमा, अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने यहां सभाएं कीं। कांग्रेस तीनों ही सीटों पर सीधी लड़ाई में तो दिख रही है पर जीत का सेहरा किन सीटों पर बंधेगा, यह तो नतीजे ही बताएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Second phase for Congress in Bihar is most special