DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Satara Election Result 2019: एनसीपी के उदयनराजे भोसले ने शिवसेना के नरेन्द्र पाटिल को हराया

karnataka chikkodi lok sabha election results 2019

महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट से एनसीपी के उदयनराजे भोसले ने शिवसेना के नरेन्द्र पाटिल को 1,26,528 वोटों से हरा दिया। सतारा लोकसभा सीट पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में वोट डाले गए थे। इस सीट से 9  उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। 
सतारा लोकसभा सीट महाराष्ट्र की अति महत्वपूर्ण लोकसभा सीट है क्योंकि यह सीट ऐतिहासिक महत्व रखती है। कई सदियों तक ये मराठा साम्राज्य का शक्ति केंद्र रहा है। वर्तमान में सतारा से शिवाजी महाराज के 13वें वंशज उदयनराजे भोसले सांसद हैं जिनके पास छत्रपति की पारंपरिक उपाधि है। यह महाराष्ट्र के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। जिला मुख्यालय होने के चलते सभी बड़े प्रशा‍सनिक दफ्तर यहीं पर हैं। मराठा शासनकाल के समय शिवाजी महाराज का यहां महत्वपूर्ण किला था। मराठाओं के लिए यह महत्वपूर्ण स्थान था। यहां के प्रमुख स्थलों में वाई, कराड, कोयनानगर, रहमतपुर, फलटन, महाबलेश्वर और पंचगनी हैं। 2014 की मोदी लहर भी इन्हें नुकसान नहीं पहुंचा पाई और पहले से ज्यादा वोटों से इन्हें जीत मिली। वर्तमान में एनसीपी के उदयनराजे प्रतापसिंह भोंसले इस सीट से सांसद हैं।
सतारा लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट आती हैं। यहां की विधानसभा सीटों का मिजाज पूरी तरह से एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में हैं। विधानसभा सीट वई, कोरेगांव, कराड उत्तर और सतारा में एनसीपी, कराड दक्षिण में कांग्रेस और पाटन में शिवसेना के विधायक काबिज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Satara Election Result 2019 NCP Udayan Raje Bhosale defeated Shiv Sena Narendra Patil