DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- राजद के 40 विधायकों पर 16 सांसद जिताने की चुनौती

पार्टी के अधिक विधायकों वाली सीटों पर राजद ने दांव खेला है। दो चरण के चुनाव में तो राजद के सिम्बल पर मात्र तीन ही उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन सही मायने में तीसरे चरण के चुनाव से राजद के विधायकों की अग्निपरीक्षा होनी है। इन पांच चरणों के चुनाव में पार्टी ने 16 संसदीय क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इन 16 क्षेत्रों में पार्टी के 40 विधायक हैं। 

खास बात यह है कि पार्टी के इन विधायकों में पांच तो खुद ही किसी ना किसी संसदीय क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अपने विधानसभा क्षेत्र में अधिक बढ़त लेने की चुनौती खुद इन उम्मीदवारों पर होगी। इसी के साथ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव दोनों का विधानसभा क्षेत्र हाजीपुर संसदीय क्षेत्र में है।  

Lok Sabha Elections 2019- भाजपा को चौकीदारी की नाटकबाजी नहीं बचा पाएगी : मायावती

जिन संसदीय क्षेत्रों में राजद के अधिक विधायक हैं, वहां से उसके उम्मीदवार भी अधिक हैं। एक संसदीय क्षेत्र में औसतन छह विधानसभा क्षेत्र होते हैं। दूसरे चरण के बाद राजद के जो भी उम्मीदवार बचे हैं, उनमें 10 संसदीय क्षेत्रों में पार्टी के आधे या उससे अधिक विधायक हैं। शेष छह संसदीय क्षेत्र में शिवहर, गोपालगंज, सीवान और बक्सर संसदीय क्षेत्र ऐसा है जहां राजद के सिर्फ एक-एक विधायक ही हैं। 

जहानाबाद और सारण संसदीय क्षेत्र में राजद के चार-चार विधायक हैं। इसके अलावा सीतामढ़ी, मधेपुरा, दरभंगा, वैशाली, महाराजगंज, हाजीपुर, बेगूसराय और पाटलीपुत्र संसदीय क्षेत्रों में राजद के तीन-तीन विधायक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RJDs 40 MLAs challenge to win 16 MPs