DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok sabha election Result 2019- पटना साहिब में रविशंकर ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड मतों से जीते

पटना साहिब में रविशंकर प्रसाद ने इतिहास रच दिया है। रविशंकर ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है। वर्ष 2009 में परिसीमन के बाद बनी इस सीट पर इतने बड़े अंतर से अब तक कोई नहीं जीता था। पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद रिकॉर्ड 2 लाख 84 हजार 657 मतों से विजयी रहे। उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा को पराजित कर इस सीट पर हैट्रिक लगाने के उनके सपने को चूर-चूर कर दिया। 

भाजपा प्रत्याशी को छह लाख 7 हजार 506 वोट मिले जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न  सिन्हा को 3 लाख 22 हजार 849 मत प्राप्त हुए। इस सीट पर तीसरे स्थान पर निर्दलीय निमेष शुक्ला रहे। उन्होंने 9312 मत प्राप्त किये। इसके पहले वर्ष 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में इस संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न   सिन्हा ने राष्ट्रीय जनता दल के विजय कुमार को 1 लाख 66 हजार 770 मतों से पराजित किया था। इस चुनाव में शत्रुघ्न   सिन्हा को 3 लाख 16 हजार 549 मत प्राप्त हुए थे। 

वर्ष 2014 में हुए 16वीं लोकसभा के चुनाव में इस सीट से एक बार फिर भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न   सिन्हा ने कांग्रेस के तत्कालीन प्रत्याशी कुणाल सिंह को 2 लाख 65 हजार 805 मतों से पराजित किया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को 4 लाख 85 हजार 905 मत प्राप्त हुए, जो वर्ष 2009 के चुनाव की तुलना में 1 लाख 69 हजार 356 ज्यादा थे। 

कम दबा नोटा 
पटना साहिब सीट पर नोटा दबाने वालों की संख्या राज्य में सबसे कम रही। यहां से चार हजार 988 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया। पिछली बार यहां से 7727 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया था। 

मोदी के नेतृत्व में देश में नई क्रांति हुई : रविशंकर 
पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से विजयी भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद ने भारी मतों से जीताने के लिए क्षेत्र के मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया है। कहा कि देश नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। देश में एक नई क्रांति हुई है। विजयी होने के बाद हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि बीस वर्षों से वे सक्रिय राजनीति में हैं। देश के आठ राज्यों के भाजपा प्रभारी रहे हैं। पर इस बार जीत से उन्हें एक अलग ही अनुभूति हो रही है। आगे बताया कि देश में मेट्रो ट्रेन की अवधारणा उनका ही था। जिस पर अमल किया जा रहा है। 

नए सांसद से सवाल
सबसे अधिक प्राथमिकता के काम बताएं? 

जवाब : पटना मेट्रो की सौगात को राजधानी के लोगों को मिल गई है। तमन्ना है कि बुलेट ट्रेन की सुविधा भी यहां के लोगों को मिले।

आपकी जीत के दो खास कारण क्या हैं? 
जवाब : पीएम नरेंद्र मोदी के विकास  का प्रभाव तथा केंद्र में मंत्री रहने के दौरान गांवों में डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाना।  

जीत का श्रेय किसे देते हैं? 
जवाब : जीत का श्रेय अपने मतदाताओं को देना चाहता हूं।  इसके अलावा पीएम, सीएम व अन्य सहयोगियों के मिले साथ को श्रेय।

इस चुनावी अभियान से क्या सीख मिली? 
जवाब : चुने जाने के बाद जनता के बीच रहना तथा उनके हर सुख और दुख का हमेशा ख्याल रखना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ravi Shankar created history in Patna Sahib won record votes