फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावपूर्णिया लोकसभा सीट: ‘बभनी’ का एक लोकेशन बना तीन सीटों का जंक्शन

पूर्णिया लोकसभा सीट: ‘बभनी’ का एक लोकेशन बना तीन सीटों का जंक्शन

सीमांचल का एक लोकेशन, जहां तीन लोकसभा सीटों का जंक्शन है। पूर्णिया जिला के अंतर्गत आते बभनी पंचायत के मुहाने पर तीन अलग-अलग लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार हो रहा है। बभनी पंचायत यूं तो पूर्णिया...

पूर्णिया लोकसभा सीट: ‘बभनी’ का एक लोकेशन बना तीन सीटों का जंक्शन
पूर्णिया | धीरजWed, 17 Apr 2019 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

सीमांचल का एक लोकेशन, जहां तीन लोकसभा सीटों का जंक्शन है। पूर्णिया जिला के अंतर्गत आते बभनी पंचायत के मुहाने पर तीन अलग-अलग लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार हो रहा है। बभनी पंचायत यूं तो पूर्णिया जिला का हिस्सा है, लेकिन इस पंचायत के लोग किशनगंज सीट के मतदाता हैं। 

पार्टियों के झंडे तो एक जैसे, चेहरे बदल जाते हैं
बभनी पंचायत के दाईं ओर जेठोरा पंचायत के लोग कटिहार सीट के मतदाता हैं, जबकि इसी पंचायत के पश्चिम में सटा दौरा पंचायत पूर्णिया जिला का हिस्सा है और यह पूर्णिया लोस सीट में आता है। पूर्णिया से करीब 30 किमी दूर, यहां पार्टियों के झंडे तो एक जैसे ही दिखते हैं, लेकिन पंचायत की सीमा से डेग इधर-उधर होते ही प्रत्याशियों के चेहरे बदल जाते हैं। एक ही चौपाल पर पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज तीनों सीटों के वोटर आपस में चुनावी मंथन करते हैं। 2014 से पहले बभनी पंचायत पूर्णिया लोकसभा सीट में आता था, लेकिन परिसीमन के बाद स्थित बदल गयी। अब यह किशनगंज का हिस्सा है। किशनगंज लोस सीट से जदयू प्रत्याशी मो. अशरफ और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. जावेद के अलावा एमआईएम प्रत्याशी अख्तरूल इमान मैदान में हैं।

आमने-सामने का मुकाबला
इस सीट से सर्वाधिक 70 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं, जबकि हिन्दू मतदाताओं की संख्या 30 फीसदी है। दोनों ही प्रत्याशियों का यहां प्रचार हो रहा है। जेठोरा पंचायत के लोग कटिहार सीट के मतदाता हैं। कटिहार सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर और जदयू प्रत्याशी दुलाल चंद गोस्वामी के बीच मुकाबला है। इस सीट पर मुस्लिम-यादव समीकरण प्रभावी है। कटिहार में मुसलिम मतदाता लगभग 45 फीसदी जबकि यादव मतदाता लगभग 10 फीसदी हैं। बभनी पंचायत के पश्चिम में दौरा पंचायत है, जिसके लोग पूर्णिया सीट के मतदाता हैं। इस सीट से जदयू प्रत्याशी संतोष कुशवाहा और कांग्रेस प्रत्याशी उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह के बीच आमने-सामने का मुकाबला है।

परिसीमन के बाद बना ऐसा संयोग
बभनी पंचायत निवासी विद्यानंद झा बताते हैं कि परिसमीन के बाद ऐसा संयोग बना है कि बभनी पंचायत के मुहाने पर तीनों सीटों के लोग चुनाव प्रचार के लिए आते हैं। बभनी पंचायत किशनगंज सीट में, दौरा पूर्णिया और जेठोरा के लोग कटिहार सीट के मतदाता हैं। तीनों सीटों के मतदाताओं के जमावड़े के कारण इस पंचायत में अलग ही नजारा रहता है। झंडे तो एक जैसे ही होते हैं लेकिन कदम बदलते ही प्रत्याशियों के चेहरे बदल जाते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें