DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- बिहार में 8 सीटों पर कड़ी सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान कल

chance  election  officer

राजधानी पटना सहित बिहार की आठ सीटों पर रविवार को चुनाव होना है। सातवें और अंतिम चरण में होने वाला यह चुनाव कई मायने में महत्वपूर्ण है। आठ संसदीय सीटों के तहत 10 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जो नक्सल प्रभावित हैं। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चरण के लिए 12 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। शनिवार को पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी।

अंतिम चरण एनडीए के साथ ही महागठबंधन के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। भाजपा के जहां चार केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है तो नालंदा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काम की परीक्षा है। कांग्रेस के लिए भी यह चरण खास है। सासाराम से मीरा कुमार तो पटना साहिब से अभिनेता व मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मैदान में हैं। रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाह काराकाट सीट से लड़ रहे हैं। मीसा भारती के चलते राजद के लिए भी यह चरण खास है। 

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है। अंतिम चरण में पाटलिपुत्र, पटना साहिब, आरा, काराकाट, सासाराम, बक्सर, जहानाबाद और नालंदा में 19 मई को मतदान होना है। डेहरी विधासभा क्षेत्र के उपचुनाव का मतदान भी इसी दिन होगा। श्री सिंह ने बताया कि सातवें चरण के लिए 81 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जबकि 20 हजार गाड़ियां चुनाव संपन्न कराने को प्रयोग में लाई जाएंगी। कहा कि 273 मतनदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। 

Lok Sabha Elections 2019- एक गठबंधन को मिलती रही हैं दो तिहाई सीटें

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि अंतिम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कई स्तरीय सुरक्षा होगी। उन्होंने कहा कि 4462 अति संवेदनशील बूथ चिन्हित किए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए 20125 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। कुल 2073 मइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। नदी के तटवर्ती इलाकों में घुड़सवार और नाव के जरिए भी गश्ती की जाएगी। मतदान के दौरान पुिलस, अर्द्ध सैनिक बल और जिला पुलिस की अतिरिक्त 12 कंपनी तैनात की जाएंगी। एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हैलीकॉप्टर और एयर एंबुलैंस की भी तैनाती रहेगी।

20 महिला प्रत्याशी भी मैदान में
अंतिम चरण में होने वाली आठ सीटों के चुनाव के लिए कुल 157 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 137 पुरुष प्रत्याशी हैं। जबकि 20 महिला उम्मीदवार भी इस चरण में विभिन्न सीटों से भाग्य आजमा रही हैं।

कुल मतदाता-15192432
पुरुष-8038007
महिला-7153924
थर्ड जेंटर-501
मतदान केंद्र-15811
कंट्रोल यूनिट-15811
वीवीपैट-15811
बैलेट यूनिट-26233

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Polling in 8 lok sabha seats in Bihar between strict security arrangements