DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- बिहार में दूसरे चरण का मतदान आज, 68 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

                               -

दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव को लेकर किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर एवं बांका संसदीय क्षेत्रों में गुरुवार को वोट पड़ेंगे। इन क्षेत्रों के 85  लाख 91 हजार 382 मतदाता कुल 68 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 45 लाख 11 हजार 858 पुरुष, जबकि 40 लाख 79 हजार 249 महिला व 275 थर्ड जेडर मतदाता हैं। 8644 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर इन क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की है। सभी मतदान केंद्रों पर हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। वहीं, चार स्तर पर सुरक्षा का घेरा बनाया गया है। तीन-चार बूथों पर पेट्रोलिंग पार्टी तैनात रहेगी, तो 10-12 बूथों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। वहीं, प्रखंड स्तर पर सुपर जोनल मजिस्ट्रेट रहेंगे। अनुमंडल व जिला स्तर पर भी मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। इनके अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान की निगरानी करेंगे। 

इस चरण में कुल 186 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में है। इनमें सर्वाधिक 170 बांका एवं 16 भागलपुर संसदीय क्षेत्रों में हैं। वहीं, 3216 क्रिटिकल बूथ हैं। यहां सख्त निगरानी रखी गयी है। वहीं, 160 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्टिंग व क्रिटिकल बूथों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। 

Lok Sabha Elections 2019- बिहार में कांग्रेस के लिए दूसरा चरण सबसे खास

कटोरिया व बेलहर में चार बजे तक मतदान 
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, संजय कुमार सिंह ने बताया कि बांका संसदीय क्षेत्र के कटोरिया व बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा, जबकि शेष अन्य स्थानों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। कटोरिया में 261 एवं बेलहर में 329 बूथ बनाए गए हैं। बुधवार देर शाम से ही मतदानकर्मियों को बूथों की ओर रवानगी की प्रक्रिया शुरू हो गयी। इस चरण में कुल 37 हजार मतदानकर्मियों की तैनाती की गयी है। 

बांका व पूर्णिया में दो-दो ईवीएम का होगा इस्तेमाल 
बांका संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 20 प्रत्याशी और पूर्णिया में 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन क्षेत्रों में दो-दो ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। एक ईवीएम में 15 प्रत्याशी एवं एक नोटा का बटन होता है। तो, दूसरी ओर, कटिहार व भागलपुर में नौ-नौ एवं किशनगंज में 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में एक ईवीएम का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण में कुल 8644 कंट्रोल यूनिट व इतने ही वीवी-पैट तथा 12218 ईवीएम इस्तेमाल किए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Polling for five Lok Sabha seats in Bihar in second phase