Only two candidates were saved their guarantee on Gurugram seat in 2014 Lok Sabha Elections - गुरुग्राम सीट पर 22 में से केवल ये दो प्रत्याशी ही बचा पाए थे जमानत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम सीट पर 22 में से केवल ये दो प्रत्याशी ही बचा पाए थे जमानत

                                                      pti

लोकसभा चुनाव 2014 में गुरुग्राम सीट से चुनाव लड़ने वाले केवल दो उम्मीदवार ही अपनी जमानत राशि बचा पाए थे। इस चुनाव में कुल 22 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें 6 लाख 44 हजार 780 वोट पाकर मौजूदा सांसद राव इंद्रजीत सिंह सबसे ऊपर थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी इनेलो के जाकिर हुसैन भी 3 लाख 70 हजार 58 वोट हासिल कर अपनी जमानत राशि बचाने में सफल रहे थे। बाकी सभी 20 उम्मीदवारों की जमानत राशि जब्त हो गई थी। 

हरियाणा के लिए BJP के 8 उम्मीदवारों की सूची जारी, अश्विनी की टिकट कटी

इनमें से 14 उम्मीदवार तो ऐसे भी थे जिनके वोट नोटा के वोट से भी कम मिले थे। निर्वाचन विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक गुरुग्राम लोकसभा सीट के लिए पिछले चुनाव में कुल 13 लाख 20 हजार 647 वोट पोल हुए थे। ऐसे में किसी भी प्रत्याशी को अपनी जमानत राशि को बचाने के लिए कुल मतदान का छठा हिस्सा न्यूनतम 2 लाख 20 हजार 107 वोट हासिल करने थे। लेकिन चुनाव मैदान में उतरे मौजूदा सांसद राव इंद्रजीत सिंह और उनके प्रतिद्वंदी जाकिर हुसैन ही न्यूनतम वोटों के आंकड़े को पार कर सके थे। बाकी सभी 20 प्रत्याशी इतने वोट भी अपने पक्ष में नहीं डलवा पाए थे।

ये है नियम

निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक किसी भी चुनाव में उतरने के लिए प्रत्याशियों को जमानत राशि के तौर पर निर्वाचन आयोग के पास एक निर्धारित रकम जमा करनी होती है। यदि प्रत्याशी चुनाव में कुल मतदान का छठा हिस्सा हासिल करने में सफल रहता है तो यह जमानत राशि प्रत्याशी को वापस होती है। अन्यथा वह राशि निर्वाचन आयोग जब्त कर लेता है। विभिन्न चुनावों में यह जमानत राशि अलग अलग होती है। उदाहरण के तौर पर किसी लोकसभा सीट के लिए यदि 1 लाख वोटिंग हुई है तो किसी भी प्रत्याशी को अपनी जमानत राशि बचाने के लिए न्यूनतम 16 हजार 666 वोट हासिल करने होंगे।

सबसे ज्यादा हिसार में जब्त हुई थी जमानत

हरियाणा के कुल दस लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा हिसार सीट से प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। सबसे ज्यादा प्रत्याशियों की जमानत भी इसी लोकसभा सीट से जब्त हुई थी। निर्वाचन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव में हिसार सीट से कुल 41 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। इनमें 39 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी। 

भाजपा को मिले थे 34.84 फीसदी वोट

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा को मोदी लहर का खूब लाभ मिला था। पूरे हरियाणा में भाजपा ने 34.84 वोट हासिल कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। वहीं दूसरे स्थान पर इंडियन नेशनल लोकदल रहा। इस पार्टी को 24.43 फीसदी वोट मिले थे। इसी प्रकार 22.99 फीसदी वोट पाकर कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही थी। बहुजन समाज पार्टी को हरियाणा में महज 4.60 फीसदी वोट मिले थे।

लोकसभा चुनाव-2019 : इस बार 20 लाख से अधिक मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

जानिए, हरियाणा में कब कहां कितने चरणों में होगा मतदान

गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा था फरीदाबाद, जानें कौन थे पहले सांसद?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Only two candidates were saved their guarantee on Gurugram seat in 2014 Lok Sabha Elections