DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

पुरी लोकसभा सीट: BJD के पिनाकी मिश्र ने BJP के संबित पात्रा को हराया

ओडिशा के 21 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक पुरी लोकसभा सीट पर बीजद के पिनाकी मिश्र ने 17वें लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। पिनाकी मिश्र ने बीजेपी के डॉ. संबित पात्रा को 11,714 वोटों से हराया है। 

पहले पुरी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन संबित पात्रा को टिकट मिलने के बाद तमाम चर्चाओं पर विराम लग गया। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व विधानसभा स्पीकर और पार्टी अध्यक्ष ब्रज मोहन मोहंती की बेटी सुचरिता मोहंती को इस बार टिकट नहीं दिया था। बल्कि उनकी जगह पत्रकार से राजनेता बने सत्यप्रकाश पर दांव लगाया। वहीं, बीजद ने अपने 2014 लोकसभा चुनाव के विजेता सांसद पिनाकी मिश्र पर ही भरोसा जताया था।

पुरी को पारंपरिक तौर पर राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी बीजद का गढ़ माना जाता है। पिछले ढाई दशकों से लगातार पुरी की सीट पर बीजद का कब्जा रहा है। हालांकि 2019 में ओडिशा में भाजपा की सक्रियता से यहां से नए रूझान मिल रहे हैं। भाजपा ने 2017 में हुए स्थानीय चुनावों में ओडिशा में अच्छा प्रदर्शन किया था। 

इसलिए बीजेपी ने संबित पात्रा को उतारा
पुरी लोकसभा सीट में 96 फीसदी हिंदू आबादी है। साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ओडिशा राज्य से ही आते हैं। सीट के जातीय समीकरण भी पात्रा के पक्ष में दिखाई दे रहा है। वे खुद ब्राहृाण हैं। साथ ही पुरी सीट ब्राहृाण बाहुल्य है। इसलिए भाजपा ने पात्रा पर दांव खेलना उचित समझा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Odisha Election Results 2019 BJD candidate Pinaki Misra defeats BJP candidate Sambit Patra in Puri Lok Sabha seat