DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

क्योंझर लोकसभा सीट: BJD की चंद्रनी मुर्मु ने BJP के अनंत नायक को हराया

ओडिशा के 21 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक क्योंझर लोकसभा सीट पर बीजद की चंद्रनी मुर्मु ने 17वें लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। चंद्रनी मुर्मु ने बीजेपी के अनंत नायक को 66,203 वोटों से हराया है।

क्योंझर में 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव हुए थे। पिछली बार की तरह इस बार भी इस सीट से बीजेपी ने अनंत नायक को टिकट दिया था। हालांकि बीजेडी ने अपने सीटिंग एमपी शकुंलता लागुरी का टिकट काटा और चंद्राणी मुर्मू को टिकट दिया था। कांग्रेस की ओर से मैदान में मोहन कुमार हेम्ब्रम था।

राजनीतिक इतिहास
क्योंझर सीट पर कांग्रेस, बीजेपी और बीजेडी जीतती आईं हैं। 1957 में जब इस सीट पर पहली बार चुनाव हुए तो कांग्रेस के लक्ष्मी नारायण भंज देव जीते। 1962 में एक बार फिर वो चुनाव जीते। 1967 में इस सीट से स्वतंत्र पार्टी के गुरुचरण नायक विजयी रहे। 1971 में कांग्रेस के कुमार मांझी का यहां पर डंका बजा। 1977 में कांग्रेस विरोधी लहर की वजह से यहां पर जनता पार्टी के गोविंद मुंडा चुनाव जीतने में सफल रहे। 1980 में कांग्रेस के हरिहर सोरेन इस सीट से चुनाव जीते। 1984 के चुनाव में भी हरिहर सोरेन जीत के रथ पर सवार हुए। 1989 में इस सीट से जनता दल के गोविंद चंद्र मुंडा चुनाव जीते। 1991 में एक बार फिर से जनता दल को इस सीट से जीत मिली।

1996 में इस सीट से कांग्रेस के माधव सरदार जीते। 1998 में ओडिशा के इस सीट पर बीजेपी ने दस्तक दी। बीजेपी के उपेन्द्र नाथ नायक चुनाव जीते। इसके बाद 1999 और 2004 में भी बीजेपी की जीत का सिलसिला यहां जारी रहा। दोनों बार अनंत नायक चुनाव जीते। 2009 में बीजू जनता दल ने पहली बार इस सीट पर खाता खोला। पार्टी नेता यशबंत नारायण सिंह लागुरी चुनाव जीते। 2014 में बीजेडी ने उनकी पत्नी शकुंतला लागुरी को चुनाव में उतारा। उन्होंने इस बार शानदार जीत हासिल की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Odisha Election Results 2019 BJD candidate Chandrani Murmu defeats BJP candidate Ananta Nayak in Keonjhar Lok Sabha seat