फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावकंधमाल लोकसभा सीट: BJD के अच्युत सामंत ने डेढ़ लाख वोटों से जीता चुनाव

कंधमाल लोकसभा सीट: BJD के अच्युत सामंत ने डेढ़ लाख वोटों से जीता चुनाव

ओडिशा के 21 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक कंधमाल लोकसभा सीट पर बीजद के अच्युत सामंत ने 17वें लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। अच्युत सामंत ने बीजेपी के महामेघाबहन आईरा खारबेला स्वैन को...

कंधमाल लोकसभा सीट: BJD के अच्युत सामंत ने डेढ़ लाख वोटों से जीता चुनाव
लाइव हिन्दुस्तान टीम, कंधमाल।Fri, 24 May 2019 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

ओडिशा के 21 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक कंधमाल लोकसभा सीट पर बीजद के अच्युत सामंत ने 17वें लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। अच्युत सामंत ने बीजेपी के महामेघाबहन आईरा खारबेला स्वैन को 1,49,216 वोटों से हराया है।

कंधमाल लोकसभा सीट से बीजेडी ने इस बार सीटिंग एमपी अच्युत सामंत को टिकट काट दिया था। कंधमाल लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव के मात्र 4 महीनों के अंदर इस सीट पर फिर से चुनाव कराने की ज़रुरत आ पड़ी क्योंकि 5 सितंबर 2014 को सांसद हेमेंद्र चरण सिंह की मौत हो गई थी। उपचुनाव में बीजद ने उनकी पत्नी प्रत्यूषा राजेश्वरी सिंह को टिकट दिया। सहानुभति लहर में वह लगभग तीन लाख वोट से जीतीं थी। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेडी ने इस सीट पर अच्युतानंद सामंता को अपना उम्मीदवार बनाया। कांग्रेस के मनोज कुमार आचार्य इस सीट से उम्मीदवार थी, जबकि बीजेपी ने आयरा खारबेला स्वैन को मैदान में उतारा था। टुना मल्लिक इस सीट से कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (एमएल) के कैंडिडेट था। खास बात ये हैं कि कंधमाल सीट से इस बार कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में नहीं था।

2014 लोकसभा चुनाव में कंधमाल सीट के आंकड़े
विजेता सांसद- अर्का केशरी देव, बीजेडी 
जीत का अंतर- 56,347
रनर अप कैंडीडेट- प्रदीप कुमार नायक, बीजेपी
वोट प्रतिशत- 75.81
मतदाताओं की संख्या- 14,74,135
महिला मतदाता- 7,23,441
पुरुष मतदाता- 7,50,694 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें