NDA win all seven seats in Magadha of Bihar - Lok sabha election Result 2019- मगध : एनडीए का रहा दबदबा, सभी सातों सीटों पर मारी बाजी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok sabha election Result 2019- मगध : एनडीए का रहा दबदबा, सभी सातों सीटों पर मारी बाजी

मगध का इलाका फिर एनडीए के कब्जे में रहा। राजधानी की दो सीटों सहित पटना प्रमंडल की तीन और मगध प्रमंडल की चार सीटों में से सभी सात सीटों पर एनडीए प्रत्याशियों की जीत हासिल हुई। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में  एनडीए ने सात में से छह सीटों पर जीत हासिल की थी। 

इस लिहाज से देखें तो एनडीए ने पिछली बार की तुलना में इस बार बेहतर प्रदर्शन किया है। वैसे एनडीए का इस तरह का प्रदर्शन साल 2009 के चुनाव में हुआ था जब मगध की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी।  मगध में पटना प्रमंडल की तीन सीटें नालंदा, पटना साहिब और पाटलिपुत्र है। पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू एनडीए का हिस्सा नहीं था। नालंदा पर जदयू प्रत्याशी कौशलेन्द्र कुमार को जीत हासिल हुई थी। इस बार जदयू एनडीए का हिस्सा है। इस सीट पर कौशलेन्द्र कुमार ने महागठबंधन के हम प्रत्याशी अशोक कुमार आजाद को करारी शिकस्त दी। 

पटना साहिब से इस बार शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े। जबकि भाजपा से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा। लोगों ने प्रत्याशी के बजाए दल को  प्राथमिकता दी और रविशंकर प्रसाद  इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव जीत गए। पाटलिपुत्र से इस बार पक्ष-विपक्ष में दल और उम्मीदवार एक ही थे। इस बार भी रामकृपाल ने मीसा को कड़ी टक्कर में मात दे दी। 

मगध प्रमंडल की चार सीटें गया, औरंगाबाद, जहानाबाद व नवादा मगध की मानी जाती है। गया में पिछली बार भाजपा प्रत्याशी हरि मांझी को जीत हासिल हुई थी। इस बार गठबंधन में यह सीट जदयू के खाते में गई। लेकिन  जीत एनडीए यानी जदयू के हिस्से में ही रही। जदयू प्रत्याशी विजय मांझी ने हम सुप्रीमो पूर्व सीएम जीतन राम मांझी को करारी शिकस्त दी।

कड़ी टक्कर के बाद सफलता
जहानाबाद में पिछली बार रालोसपा के डॉ अरुण कुमार ने राजद के सुरेन्द्र यादव को करारी शिकस्त दी थी। इस बार अरुण कुमार अपनी पार्टी से चुनाव लड़ रहे थे। जबकि एनडीए से जदयू के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और राजद ने पिछली बार की तरह इस बार भी सुरेन्द्र यादव को ही प्रत्याशी बनाया था। पिछले तीन चुनावों में मात खा चुके सुरेन्द्र यादव इस बार भी मात खा गए। जदयू प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कड़ी टक्कर में सुरेन्द्र यादव को हराया।

औरंगाबाद में फिर खिला कमल
औरंगाबाद से पिछली बार की तरह इस बार भी एनडीए में दल और उम्मीदवार वही थे। भाजपा के सुशील कुमार सिंह ने पिछली बार कांग्रेस के निखिल कुमार को हराया था। इस बार भी सुशील कुमार सिंह ने बाजी मारी। उन्होंने महागठबंधन से हम के उम्मीदवार उपेन्द्र प्रसाद को करारी शिकस्त दी। 

नवादा में लोजपा ने राजद को दी करारी शिकस्त
नवादा में पिछली बार भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने राजद के राजबल्लभ प्रसाद को हराया था। इस बार नवादा सीट एनडीए में लोजपा के कोटे में गई। दल और उम्मीदवार दोनों बदल गए लेकिन परिणाम पर कोई असर नहीं हुआ। एनडीए के घटक दल लोजपा के चंदन कुमार सिंह ने राजद की विभा देवी जो राजवल्लभ प्रसाद की पत्नी हैं, उनको करारी शिकस्त दी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NDA win all seven seats in Magadha of Bihar