DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections: देश में मतदाताओं की संख्या 90 करोड़ के पार हुई

voters  symbolic image

देश में कुल मतदाताओं की संख्या 90 करोड़ के पार कर गई है। चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम को एक प्रेस कान्फ्रेंस में मतदाताओं की ताजा संख्या की जानकारी दी।

उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि देश में कुल मतदाताओं की संख्या 90 करोड़ 94 लाख हो गई है। इसमें डेढ़ माह पहले जारी आंकड़े से तकरीबन 1 करोड़ 16 लाख का इजाफा हुआ है। चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची में अद्यतन कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान के कारण मतदाताओं की संख्या में यह इजाफा हुआ है। सक्सेना ने बताया कि ये इजाफा चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अपनाई गई आधुनिक तकनीक के कारण संभव हो पाया है।

सर्विस वोटरों की संख्या 18 लाख हुई
देश में सर्विस मतदाताओं की संख्या 18 लाख हो गई है। ये ऐसे मतदाता होते हैं जो सेना में ड्यूटी पर तैनात होते हैं। ये लोग पोस्टल वोटिंग द्वारा अपना मतदान करते हैं। इनमें से 8 लाख से ज्यादा सर्विस वोटरों को मतपत्र इलेक्ट्रानिक तरीके से उनके पास तक पहुंचा दिया गया है।

आचार संहिता उल्लंघन की एक लाख शिकायतें
चुनाव आयोग के मुताबिक अब तक एक लाख एक हजार 468 शिकायतें चुनाव आयोग को सी विजिल एप के माध्यम से मिली हैं। आयोग को हर रोज औसतन दो हजार से ज्यादा आचार संहिता उल्लंघन के मामले में शिकायतें मिल रही हैं। इन सभी शिकायतों पर आयोग तुरंत प्रभाव से जांच कर कार्रवाई भी करता है।

  • 76 फीसदी शिकायतें जो लोगों ने एप पर भेजीं वे सही पाई गईं।
  • 77398 मामले सही पाए गए हैं जिन पर कार्रवाई की गई।
  • 2818 शिकायतें औसतन हर रोज मिलती हैं आचार संहिता उल्लंघन की।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:More than 90 crores total number of voter in India