mock poll votes not released from evm in uttrakhand lok sabha elections 2019 counting on 23rd may 2019 - लोकसभा चुनाव 2019 : उत्तराखंड में छह ईवीएम से नहीं हटाए मॉक पोल के वोट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : उत्तराखंड में छह ईवीएम से नहीं हटाए मॉक पोल के वोट

                                                  - evm

मतगणना से ठीक पहले उत्तराखंड में निर्वाचन टीम की बड़ी चूक सामने आई है। राज्य के छह बूथों पर ईवीएम में से मॉक पोल का आंकड़ा हटाया नहीं गया। देश के अन्य राज्यों में भी इस तरह की शिकायत सामने आने पर अब आयोग ने ऐसी ईवीएम को मतगणना से अलग रखते हुए सिर्फ वीवीपैट से ही मतगणना कराने को कहा है।

आयोग के निर्देश पर मतदान के दिन वोटिंग शुरू होने से पहले जांच के मकसद से प्रत्येक ईवीएम में मतदान एजेंट की मौजूदगी में पचास-पचास मॉक पोल डाले जाते हैं। अधिकारिक मतदान प्रारंभ होने से पहले इन मॉक पोल को कंट्रोल बटन से नष्ट कर दिया जाता है। लेकिन उत्तराखंड में कई मतदान केंद्रों पर पोलिंग टीम ने मॉक पोल को नष्ट करने के बजाय इसके ऊपर मतदान करवा दिया।

बाद में कुल पड़े मतों और ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती में अंतर आने पर इसका पता चला। अन्य राज्यों में भी इस तरह की चूक की आशंका को भांपते हुए अब आयोग ने मंगलवार 21 मई को ही सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर ऐसी ईवीएम को मतगणना से अलग रखने को कहा है।

इनकी जगह सिर्फ वीपीपैट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। जिन जगह वीपीपैट में भी मॉक पोल दर्ज रह गई हैं, वहां मॉक पोल के रिकॉर्ड के आधार पर अंतिम गिनती की जाएगी। आयोग ने इस बात पर जोर दिया है कि ऐसी स्थिति आने पर सभी प्रत्याशियों को इस समस्या के बारे में पूरी जानकारी दी जाए।

इसे भी पढ़ें : मॉक पोल डिलीट नहीं होने पर वीवी-पैट से मतगणना का निर्देश

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mock poll votes not released from evm in uttrakhand lok sabha elections 2019 counting on 23rd may 2019