DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Loksabha Elections: एनडीए में बिहार की पांच सीटों पर अभी भी फंसा है पेच, जानें कौन-सी हैं वो सीटें

बिहार में एनडीए के घटक दलों में पिछले सप्ताह भर से चल रही मशक्कत के बाद शनिवार देर रात तक उनके बीच सीटों का आपसी बंटवारा प्राय: तय कर लिया गया। बताया गया कि जदयू और भाजपा में अब महज पांच सीटों को लेकर जिच बनी हुई है। इनमें औरंगाबाद, बांका, वाल्मिकीनगर, सीवान और दरभंगा शामिल हैं। ये ऐसी सीटें हैं, जिन पर दोनों दल दावेदारी कर रहे हैं। एनडीए में सीटों के इस सीट बंटवारे की  ‘हिन्दुस्तान’ कोई पुष्टि नहीं कर रहा है। दोनों दलों के कई नेताओं से बातचीत में मिली जानकारी के आधार पर इसे तैयार किया गया है। वैसे जदयू-भाजपा नेताओं की मानें तो इन सीटों पर गतिरोध भी रविवार को खत्म कर दिया जाएगा। अगले 24 से 36 घंटे में कभी भी सीटों के साथ प्रत्याशियों की भी घोषणा एनडीए की ओर से किया जा सकता है।

Loksabha Election 2019: मोदी सरकार ने किए थे 549 वादे, कितने हुए पूरे कितने बाकी, बताएगी भाजपा

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से सुरक्षित छह सीटों पर एनडीए के तीनों घटक दल अपने प्रत्याशी देना चाहते हैं। फिलहाल तीन-तीन सीटों पर भाजपा और लोजपा का कब्जा है। समस्तीपुर, हाजीपुर और जमुई लोजपा के पास, जबकि गोपालगंज, सासाराम और गया भाजपा के पास है। जदयू इस समाज में अपनी अच्छी पैठ के कारण कम से कम दो सीटों पर प्रत्याशी देना चाहता है। पहले सासाराम सीट जदयू के कोटे में जाने की चर्चा थी, लेकिन अब चर्चा है जदयू को गया और गोपालगंज सुरक्षित सीटें दी जा रही हैं। चर्चा है कि लोजपा की तीन सुरक्षित सीटें बरकरार रहेंगी। यानी भाजपा केवल सासाराम सुरक्षित सीट पर प्रत्याशी देगी। 

जदयू की संभावित सीटें 
गया, गोपालगंज, जहानाबाद, पूर्णिया, नालंदा, काराकाट, मुंगेर, सीतामढ़ी, भागलपुर, सुपौल, मधेपुरा, किशनगंज, झंझारपुर और कटिहार 

भाजपा की संभावित सीटें 
पाटलिपुत्र, पटना साहिब, उजियारपुर, मधुबनी, सारण, महाराजगंज, बेगूसराय, आरा, बक्सर, सासाराम, मोतिहारी, बेतिया, शिवहर, मुजफ्फरपुर और अररिया। 

Lok Sabha Election 2019: EVM के साथ VVPAT से पड़ेंगे वोट, जानें इस मशीन से जुड़ी हर बात

इन सीटों पर भाजपा-जदयू दोनों कर रहे दावेदारी 
औरंगाबाद, बांका, वाल्मिकीनगर, सीवान और दरभंगा 

लोजपा की संभावित सीटें 
हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया, वैशाली और नवादा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:loksabha election 2019 only jich remains on five seats of bihar in nda know here