DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर वोटिंग आज, जानें कितनी ऊंचाई पर है यह जगह

tashigang polling booth

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग’ है, जहां पर देश की 59 लोकसभा सीटों के साथ वोटिंग हो रही है। इस मतदान केंद्र पर मंडी लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र में कुल 49 मतदाता हैं। इसमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। पहले इस क्षेत्र का पोलिंग बूथ कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भूवन में था। मगर बारिश में सामुदायिक भवन के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के कारण पहली बार टशीगंग के राजकीय प्राथमिक स्कूल भवन में मतदान केंद्र बनाया गया। यहां की सभी चार लोकसभा सीटों कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और शिमला के लिए मतदान हो रहा है। 

अक्सर यह क्षेत्र बर्फ से ढका रहता है और टशीगंग मतदान केंद्र को जोड़ने वाली सड़क पर बर्फ की मोटी तह जमी हुई। बर्फ हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से भी नीचे है। निवार्चन आयोग ने इस मतदान केंद्र पर हेलीकॉप्टर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) पहुंचा दी हैं। 

इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2019 : फिर जिम्मेदारी निभाने को तैयार देश के पहले वोटर श्याम नेगी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 world s highest polling station tashigang ready for voting in 7th phase on 19 may 2019