lok sabha elections 2019 women in battle ground in these three seats of haryana - लोकसभा चुनाव 2019 : हरियाणा की तीन सीटों पर महिलाएं दे रहीं चुनौती DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : हरियाणा की तीन सीटों पर महिलाएं दे रहीं चुनौती

हरियाणा में लोकसभा के चुनावी रण में इस दफा दस में से पांच सीटों पर प्रमुख दलों ने छह   महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इनमें तीन सीटें ऐसी हैं, जहां महिला उम्मीदवार प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही हैं। राज्य में कांग्रेस ने दो महिला उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया है। जबकि भाजपा, जजपा, लोसुपा और बसपा ने 1-1 महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है। 

ये भी जानें : फरीदाबाद लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने में महिलाएं रहीं पीछे

कांग्रेस ने भिवानी-महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी और अंबाला से कुमारी शैलजा को मैदान में उतारा है। वहीं, भाजपा ने सिरसा से सुनीता दुग्गल, जजपा ने भिवानी-महेंद्रगढ़ से स्वाति यादव, लोसुपा ने सोनीपत से राजबाला सैनी और बसपा ने कुरुक्षेत्र से शशि सैनी को टिकट दिया है। 

शैलजा, श्रुति पूर्व सांसद
अंबाला से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा और भिवानी-महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी पहले भी सांसद रह चुकी हैं। शैलजा 1991 और 1996 में सिरसा से, जबकि 2004 में अंबाला से चुनाव जीती थीं। श्रुति चौधरी 2009 में भिवानी से सांसद बनी थीं। 

स्वाति सबसे कम उम्र की 
महिला उम्मीदवारों में भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से जजपा प्रत्याशी 30 वर्षीय स्वाति यादव सबसे कम उम्र की प्रत्याशी हैं। उन्होंने अमेरिका के कैलमसन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की है।

इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव : 'वन मैन शो, टू मैन आर्मी' बन गई है भाजपा- शत्रुघ्न सिन्हा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 women in battle ground in these three seats of haryana