DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 6th Phase: झारखंड में 4 सीटों पर 64.46 फीसदी मतदान

jharkhand lok sabha chunaav (Photo -pti)

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में झारखंड की 14 में से चार लोकसभा सीटों पर रविवार को शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में 64.46 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम (चाईबासा) सीटों के लिए मतदान हुआ, जिसके लिए 67 लाख मतदाता मतदान के पात्र थे। इसके लिए 8,300 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। सुचारु मतदान के लिए सुरक्षा बल की 200 कंपनियां तैनात की गई थीं। इस चरण में अब 67 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

 

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) अध्यक्ष शिबू सोरेन ने बोकारो में तथा मुख्यमंत्री रघुबर दास ने अपने परिवार के साथ जमशेदपुर में मतदान किया। गिरिडीह में मुख्य मुकाबला ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के उम्मीदवार और प्रदेश के जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी तथा झामुमो के जगन्नाथ महतो के बीच है। 

धनबाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पी.एन. सिंह का मुकाबला भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद से है। इस्पात नगरी जमशेदपुर में मुख्य मुकाबला भाजपा के विद्युत बरन महतो और झामुमो के चंपई सोरेन के बीच है। सिंघभूम में भाजपा के लक्ष्मण गिलुवा का मुकाबला कांग्रेस की गीता कोड़ा से है।

02:30 PM: धनबाद लोकसभा क्षेत्र के बोकारो विधानसभा क्षेत्र स्थित मतदान केंद्र संख्या-135 प्राथमिक विद्यालय श्यामपुर में ग्रामीणों ने वोट का किया बहिष्कार। गांव में 407 वोटर हैं। एक ने भी नहीं डाला वोट। वोटरों को समझाने चास प्रखंड के बीडीओ, एफएसटी के पदाधिकारी भी पहुंचे, लेकिन ग्रामीण बात सुनने को तैयार नहीं। कहा- जबतक विस्थापित गांव का विकास व अन्य मांगें पूरी नहीं होंगी। मतदान नहीं करेंगे।

02:12 PM: धनबाद- गोमो में मतदान कर्मी की तबीयत बिगड़ी। बीपी और पेट दर्द से परेशान हैं। विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं। जिनकी तबीयत बिगड़ी है हेल्थ सुपरवाइजर राजकुमार गिरि हैं।

02:06 PM: धनबाद- कतरास डीएवी मध्य विधालय बूथ संख्या 237 में मतदाता नितेश ठक्कर ने नियम विरूद्ध वोटिंग मशीन रखने और प्रत्याशियों के नामों का डिस्पले नहीं लगाए जाने का विरोध किया। इस वजह से दोपहर बारह बजे से एक बजे तक मतदान कार्य बाधित रहा। बाघमारा बीडीओ सीओ व कतरास थानेदार ने पहुंच मतदान चालू कराया।

01:00 PM: धनबाद- 100 साल की गुलाबी देवी बेटे और बहू के साथ वोट डालने पहुंची।

                          100

12:50 PM: धनबाद जिले के वासेपुर के बूथ नंबर 77 में अव्यवस्था की शिकायत पर पहुंचे एसडीओ। उन्होंने कहा कि अगले विधानसभा में यहां का बूथ बदल दिया जाएगा।

12:45 PM: धनबाद संसदीय सीट के लिए ने अपने परिवार के साथ सेक्टर चार स्थित मतदान केंद्र पर किया मतदान।

12:40 PM: टुंडी के झिनाकी बूथ नम्बर 12 में कड़ी धूप से बचने के लिए छाते के साथ वोटर।

11:45 AM: सिंहभूम के गम्हरिया के सालमपाथर स्कूल में 4 किमी चलकर वोट डालने आई महिलाएं।

women cast their vote in jharkhand

11:30 AM: धनबाद के लोदना स्थित बूथ संख्या 251 मे वोटिंग मशीन में गड़बड़ी आने से डेढ़ घंटे तक वोटिंग कार्य प्रभावित।

10:38 AM: सिंहभूम सीट के नोवामुंडी के बेतेरया बूथ नंबर 89 के 500 वोटरों ने वोट बहिष्कार किया

10:35 AM: धनबाद- हेलीकॉप्टर से बोकारो पहुंचे जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन। मजदूर मैदान में बगैर सुरक्षा उतरा हेलीकॉप्टर। संत जेवियर्स स्कूल स्थित बूथ में शिबू सोरेन ने अपना मत डाला।

10:03 AM: बोकारो जिले के गोमिया विधानसभा अंतर्गत बूथ संख्या 122 पर मतदान करने पहुंचे सुजीत कुमार मिश्रा का आज विवाह होना है। मतदान की महत्ता को देखते हुए शादी की रस्म से फुर्सत निकालकर पहले मतदान में हिस्सा लिया और उपस्थित लोगों से भी मतदान में भाग लेने का आग्रह किया। देश में स्वच्छ और मजबूत सरकार के लिए मतदान में भाग लेना पुण्य का कार्य है।

9:50 AM:  धनबाद जिले के टुंडी में नक्सल प्रभावित इलाकों में उमड़े मतदाता।

9:30 AM:  धनबाद संसदीय सीट के लिए हो रहे चुनाव में बूथ संख्या 460 में बीबी पेट मशीन फिर खराब।

9:17 AM: धनबाद- नक्सल क्षेत्र में चुनाव के दौरान हर जगह सख्त सुरक्षा। डुमरी से दनिया रेल लाइन किनारे तटस्थ झारखंड जगुआर के जवान।

9:13 AM: धनबाद- उग्रवाद प्रभावित गोमिया में पहली बार वोट डालने के उत्साह में युवा वोटर। जिला बल के साथ तैनात अर्ध सैनिक बल।

9:13 AM: धनबाद- बोकारो विधायक विरंची नारायण ने अपने पूरे परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। साथ ही बोकरोवासियों से मताधिकार के प्रयोग करने की अपील की।

9:10 AM: धनबाद जिले के मतदान केंद्र संख्या 189 में दिव्यांग मो. मंसुख अंसारी ने डाला वोट।

9:09 AM:  मुख्यमंत्री रघुवर दास मतदान करने पहुंचे और लोगों से मतदान की अपील की।

cm raghubar das

9:01 AM: जमशेदपुर के सिंहभूम से भाजपा उम्मीदवार लक्ष्मण गिलुवा ने किया मतदान।

9:00 AM: झारखंड में लोकसभा की चार सीटों पर रविवार सुबह 9 बजे तक लगभग 15.36 फीसदी मतदान दर्ज किया गया । यहां मतदाताओं की कुल संख्या 66,85,401 है।

8:48 AM: जमशेदपुर के बिष्टुपुर में मंत्री सरयू राय ने डाला वोट। 

8:43 AM: जमशेदपुर के साकची एसएसजी इंग्लिश स्कूल में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान अबतक शुरू नहीं हुआ है।

8:40 AM: जमशेदपुर के बहरागोड़ा के बूथ नंबर 210 पर एक दिव्यांग को व्हील चेयर पर वोट दिलाने पहुंची सहिया।

8:29 AM: जमशेदपुर के घाटशिला विधानसभा क्षेत्र के बड़ाजुड़ी बूथ पर लंबी लाइन। यहां 102, 103, 104 एवं 105 नंबर यानी चार बूथ हैं। 103 की ईवीएम खराब और 105 पर वीवीपैट सेट में गड़बड़ी है। मतदान शुरू नहीं हो सका है।

8:24 AM: जमशेदपुर के घाटशिला में पहली बार वोट देने का उत्साह। मारवाड़ी स्कूल बूथ पर अपनी मां के साथ वोट देने पहुंची युवती।

8:17 AM: जमशेदपुर- सिंहभूम लोकसभा सीट के बूथ नंबर 90 सेंगलदीपी में ग्रमीणों ने किया वोट का बहिष्कार। सड़क की मांग को लेकर ग्रमीणों ने किया वोट बहिष्कार कर दिया।

8:10 AM: जमशेदपुर- जुगसलाई के बूथ नंबर 184 तीन वोट गिरने के बाद ईवीएम खराब हो गई है।

8:00 AM:  जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। मानगो के डिमना रोड स्थित ब्लू बेल्स स्कूल के बूथ नंबर 218, 219 पर लगी लंबी कतार और मतदान कर लौटता एक दिव्यांग। यह एक आदर्श बूथ है।

                                                                                                                                                                                                         218  219

 

8300 मतदान केंद्रों पर 34,464 मतदानकर्मी मतदान कराएंगे। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 1762 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 3908 को संवेदनशील घोषित किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल ख्यांगते ने बताया कि मतदाताओं को डराने-धमकाने से रोकने के लिए सुरक्षा बलों की नियमित पैट्रोलिंग की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर मतदान दल पहुंच चुके हैं। सुदूर इलाकों में मतदानकर्मियों की हेलिड्रॉपिंग कराई गई है। 

धरती से आसमान तक होगी निगरानी
तीसरे चरण के चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए धरती के अलावा आसमान से भी निगरानी होगी। इसके लिए तीन हेलीकॉप्टर मतदान वाले संवेदनशील इलाकों के आकाश में चक्कर काटेंगे। रांची में एक एयर एंबुलेंस अलर्ट मोड में रहेगा। मतदान के लिए 40 हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। 

97 मतदान केंद्रों के स्थान बदले 
भारत निर्वाचन आयोग ने  सुरक्षा कारणों से 97 मतदान केंद्रों के स्थान बदले हैं। इनमें से अधिकतर नक्सल प्रभावित इलाके के हैं। चाईबासा जिले में 93 मतदान केंद्रों, जमशेदपुर में तीन और सरायकेला-खरसावां में एक मतदान केंद्र का स्थान बदला गया है।

इनके भाग्य का होगा फैसला
पशुपतिनाथ सिंह, कीर्ति आजाद, चंद्रप्रकाश चौधरी, जगन्नाथ महतो, विद्युत वरण महतो, चंपई सोरेन, लक्ष्मण गिलुवा व गीता कोड़ा

आंकड़ों की नजर

  • कुल मतदाता: 66,85,401
  • कुल उम्मीदवार: 67
  • मतदान केंद्र- 8,300
  • अति संवेदनशील मतदान भवन: 1,762
  • संवेदनशील मतदान केंद्र: 3,908
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok Sabha elections 2019 voting in four loksabha seats of jharkhand today