DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव : सातवें चरण में 59 सीटों पर 6 बजे तक 60 फीसदी मतदान

                                                                                                                                                                                                                                                 pti pho

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। 

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में 49.92 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 66.18, मध्य प्रदेश में 69.38 फीसदी, पंजाब में 58.81 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 54.37 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 73.05 फीसदी, झारखंड में 70.5 फीसदी और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। 
 
इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13, (हाई-प्रोफाइल वाराणसी निवार्चन क्षेत्र सहित), बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की चार, चंडीगढ़ की एक और पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

छह राज्यों में संसदीय सीटों के कई बूथों और दो विधानसभा क्षेत्रों में पुन: मतदान भी हो रहा है। इन सीटों में केरल की कन्नूर और कासरगोड, तमिलनाडु की धर्मपुरी, थेनी, तिरुवल्लूर, कुड्डलोर और ईरोड, हरियाणा की फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश की आजमगढ़, पश्चिम बंगाल की बांकुरा, आंध्र प्रदेश की चित्तूर संसदीय सीटें और चंदगिरी विधानसभा सीट और ओडिशा जिले के 34 विधानसभा प्रखंड शामिल हैं। तमिलनाडु में चार विधानसभा सीटों पर, कनार्टक में दो और पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

इस चरण में 10.1 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के पात्र हैं। इस चरण के 918 उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पटना साहिब से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और इसी सीट से अभिनेता-राजनेता और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (अब कांग्रेस में), गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से उप्र भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। अभिनेता-राजनेता सनी देओल (भाजपा) गुरदासपुर से, तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर मिमी चक्रवतीर् और नुसरत जहान, दोनों क्रमश: जादवपुर और बशीरहाट से चुनावी मैदान में हैं। 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (अमृतसर), आर.के. सिंह (आरा) भाजपा से, अपना दल (मिजार्पुर) से अनुप्रिया पटेल, बठिंडा में सहयोगी अकाली दल से हरसिमरत कौर और उनके पति व पाटीर् अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल फिरोजपुर से, पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर (कांग्रेस) पटियाला से और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

सात चरणों में होने वाले यह लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए थे और मतगणना 23 मई को होगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019: Seventh phase of 59 seats 60 percent polling till 6 pm