DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: आइये जानते हैं दूसरे चरण के कौन से हैं दिग्गज उम्मीदवार

leaders like hema malini  a raja and karti chidambaram will be fighting in this phase of elections

1 / 2Leaders like Hema Malini, A Raja and Karti Chidambaram will be fighting in this phase of elections. (HT Photo )

vip seat of second phase

2 / 2vip seat of second phase

PreviousNext

लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरण में से दूसरे चरण का मतदान गुरुवार (18-04-2019) को हुआ। इस चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों के लिए के लिए मतदान किया गया। लेकिन इन सभी राज्यों की कुछ सीटों पर ऐसे वीआईपी उम्मीदवार हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। जानें कौन से हैं ये वीआईपी उम्मीदवार और किन सीटों पर होगा मतदान-

उत्तर प्रदेश -
मथुरा सीट से हेमामालिनी-

सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में दूसरे 8 सीटों पर मतदान होने जा रहा है जिनमें से यहां की मथुरा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। हेमामालिनी यहां से सांसद हैं और दूसरी बार चुनाव मैदान पर हैं। हेमामालिनी का मुकाबला आरएलडी के कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है। 


फतेहपुर सीकरी - यहां कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर चुनाव मैदान पर हैं। यहां से राजबब्बर का मुकाबला भाजपा के राजकुमार चहल और बीएसपी के श्री भगवान शर्मा से है।


बिहार - 
कटिहार-
बिहार में दूसरे चरण की जिन पांच सीटों पर मतदान होगा उनमें कटिहार सीट प्रमुख है। यहां से कांग्रेस सांसद तारिक अनवर मैदान हैं। तारिक अनवर का मुकाबला एनडीए प्रत्याशी दुलाल चंद्र गोस्वामी से है।


पश्चिम बंगाल- 
दार्जलिंग -
यहां टीएमसी नेता अमर सिंह राय और भाजपा नेता राजू सिंह बिस्ट, कांग्रेस के शंकर मालाकार और लेफ्ट उम्मीदवार सामन पाठक के बीच कड़ा मुकाबला है। 2014 के चुनाव में भाजपा के एसएस अहलुवालिया ने बाइचुंग भूटिया को करीब दो लाख मतों से हराया था।

जम्मू एंड कश्मीर-

उधमपुर -  यहां भाजपा के केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह (महाराजा हरि सिंह के पौत्र) और जेके पैंथर्स पार्टी के हर्षदेव सिंह से है।  2014 में यहां से भाजपा के जीतेंद्र सिंह ने कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद को 60 हजार से ज्यादा मतों से हराया था।

श्रीनगर - यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला चुनाव मैदान पर हैं। फारुख अब्दुल्ला का मुकाबला बीजेपी के खालिद जहांगीर, पीडीपी के आगा मोहसिन और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी से है।

महाराष्ट्र - 
अमरावती -
यहां शिवसेना के आनंद राव अडसुल और युवा स्वाभिमानी पक्ष के नवनीत कौर राणा के बीच मुकाबला है। आनंद राव वर्तमान में यहां से सांसद हैं और पिछले चुनाव में राणा को पराजित किया था।

छत्तीसगढ़ -
राजनंदगांव -
यहां बीजेपी ने मौजूदा सांसद अभिषेक सिंह का टिकट काटकर संतोष पांडे को मैदान पर उतारा है। पांडे का मुकाबला कांग्रेस के भोलाराम साहू से है।


तमिलनाडु -
शिवगंगा -
यहां से कांग्रेस सरकार के वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां कार्ति चिदंबरम का मुकाबला भाजपा के एच राजा से है। 2014 के चुनावों में यहां एआईएडीएमके नेता को जीत मिली थी। 

 

दूसरे चरण में 18 अप्रैल, 2019 को 15 राज्यों की इन 95 सीटों पर होंगे मतदान-

 

उत्तर प्रदेश (8 सीटें)- नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी

बिहार (5 सीटें) -किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका

पश्चिम बंगाल (3 सीटें)- जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज

महाराष्ट्र (10 सीटें)- बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर

तमिलनाडु (38 सीटें) - तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरंबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथूकुडी, टेनकासी और कन्याकुमारी।

कर्नाटक (14 सीटें)- उदुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर\, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार।

ओडिशा (5 सीटें) - रगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल और अस्का

असम (5 सीटें)- करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव।

छत्तीसगढ़ (3 सीटें)- राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर।

जम्मू कश्मीर (2 सीटें) - श्रीनगर और उधमपुर।

 

मणिपुर (1 सीट) - आंतरिक मणिपुर

पुडुचेरी (1 सीट)- पुडुचेरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019: second phase election for 97 seats of 13 sates to be held tomorrow know about the vip seats