Lok Sabha elections 2019: Samajwadi Party will not fight election this time in Bihar - लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में इस बार नहीं चलेगी समाजवादी पार्टी की साइकिल DA Image
9 दिसंबर, 2019|1:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में इस बार नहीं चलेगी समाजवादी पार्टी की साइकिल

समाजवादी पार्टी, उत्तराखंड

इस बार के लोकसभा चुनाव में साइकिल नहीं दिखेगी। दरअसल इसबार समाजवादी पार्टी चुनाव नहीं लड़ रही है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री देवेन्द्र यादव ने इस्तीफा दे दिया है।

कार्यकर्ता असमंजस में हैं। पार्टी 1996 से बिहार में लोकसभा चुनाव लड़ती आ रही है। पिछली बार 14 उम्मीदवार आए थे मुलायम, अखिलेश पार्टी के प्रदेश महासचिव देवेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भागलपुर समेत 14 सीटों पर सपा चुनाव लड़ी थी। भागलपुर से पूर्व सांसद चुनचुन यादव को टिकट मिला था।  वे नहीं लड़े तो पुरुषोत्तम चौबे को उम्मीदवार बनाया गया। शिवहर से लवली आंनद और मुंगेर  से प्रो. रामबदन राय उम्मीदवार थे। प्रदेश महासचव ने बताया कि कटिहार, पूर्णिया से भी पार्टी के उम्मीदवार खड़े थे। उस बार मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव समेत कई बड़े नेता प्रचार में आए थे।
   
कार्यकर्ता पसोपेश में
पार्टी के चुनाव नहीं लड़ने के कारण पार्टी कार्यकर्ताओं को यह स्पष्ट नहीं है कि इस चुनाव में वे किसको समर्थन करेंगे। पार्टी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष नैयर हुसैन ने बताया कि  किस दल और उम्मीदवार को समर्थन करना है इसका अभी तक कोई स्पष्ट निर्देश राष्ट्रीय नेतृत्व से कार्यकर्ताओं को नहीं मिला है।

महागठबंधन दलों ने कोई सहयोग नहीं मांगा
समान विचारधारा वाले दलों को समर्थन करेंगे, ऐसा विचार चल रहा है। भागलपुर जिलाध्यक्ष असद इकबाल रूम्मी ने बताया कि भागलपुर में अभी तक महागठबंधन दलों ने उनके दल से कोई सहयोग नहीं मांगा है। यहां तक कि नामांकन के दिन भी उन्हें खबर नहीं की गयी। वहीं प्रदेश महासचिव देवेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि जिस दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बिहार में चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की उसी दिन कहा कि किसको समर्थन देना है।

कई दिग्गज सपा से आजमा चुके हैं भाग्य
प्रदेश महासचिव ने बताया कि वर्ष 1992 बिहार में पार्टी लोकसभा व विधानसभा चुनाव लड़ रही है। राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव इस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहते पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़े थे। भागलपुर में तीन बार सांसद रहे चुनचुन यादव भी सपा के टिकट पर चुनाव लड़े। मुंगेर के पूर्व मंत्री रामदेव यादव व बाहुबली सूर्यदेव सिंह भी चुनाव लड़े थे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha elections 2019: Samajwadi Party will not fight election this time in Bihar