DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : राहुल ने चुनाव में कीं 1.25 लाख किमी की यात्राएं, जानें किस राज्य में कीं सबसे ज्यादा रैलियां

rahul gandhi road show

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार खत्म हो चुका है। आखिरी चरण के लिए रविवार को वोट डाले जाएगें। करीब दो माह सात दिन चले चुनाव प्रचार में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोडी। चुनाव प्रचार के दौरान वह वर्ष 2014 के मुकाबले ज्यादा आक्रामक, आत्मविश्वास से लबरेज और परिपक्व नजर आए। चुनाव प्रचार में लोगों तक पहुंचने के लिए उन्होंने हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और गाडियों से धरती के तीन चक्कर लगाने के बराबर सफर किया है।

चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने और अपनी खोई हुई जमीन तलाशनें में कांग्रेस ने एड़ी चोटी का जोर लगाया। दो माह आठ दिन के चुनाव प्रचार में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने 148 रैलियां को संबोधित किया। इसके साथ ही उन्होंने करीब 1.25 किमी की यात्राएं की। पार्टी के एक नेता ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनाव प्रचार के दौरान करीब 20 दिन से अधिक वक्त यात्रा में गुजारे हैं। चुनाव प्रचार में उन्होंने सबसे अधिक पसीना उत्तर प्रदेश में बहाया। जबकि गोवा में सिर्फ एक रैली की।

राहुल गांधी में बदलाव
आक्रामकता
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार के दौरान बेहद आक्रामक नजर आए। उन्होंने राफेल, बेरोजगारी, नोटबंदी और कृषि संकट पर सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसकी वजह बदली हुई स्थितियां रही। वर्ष 2014 के चुनाव में राहुल गांधी बचाव की मुद्रा थे और भाजपा अक्रामक थी। यूपीए-दो सरकार का बचाव करने के लिए राहुल गांधी के पास मजबूत दलील नहीं थी। पर इस बार भाजपा सरकार में हैं। भाजपा को कांग्रेस के हमलों से अपना बचाव करना है। ऐसे में भाजपा को कटघरे में खड़ने में राहुल गांधी पिछले चुनाव के मुकाबले ज्यादा आक्रामक नजर आ रहे हैं।

आत्मविश्वास
चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोलने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। इसका चुनाव परिणाम पर कितना असर यह नतीजे तय करेंगे, पर लोकसभा से ठीक पहले तीन राज्यों में जीत से राहुल गांधी में आत्मविश्वास आया है। सीएसडीएस के निदेशक संजय कुमार कहते हैं कि तीन राज्यों में जीत से कार्यकर्ता और पार्टी नेतृत्व में आत्मविश्वास बढ़ा है। क्योंकि, इन तीनों राज्य में उन्होंने बीजेपी को हराया है।

हर दिन संबोधित कीं 3 रैलियां
1. लोकसभा चुनाव की तिथि 10 मार्च को घोषित हुई थी। शुक्रवार (17 मई) को प्रचार खत्म हो गया। राहुल गांधी ने प्रतिदिन करीब तीन रैलियों को संबोधित किया है। ऐसे में उन्होंने पचास दिन रैली व जनसभाओं में बिताए।

2. चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने 1.25 लाख किमी से अधिक सफर किया। ऐसे में उन्होंने करीब बीस दिन यात्राओं में बिताए।

3. राहुल गांधी ने सबसे अधिक रैली उत्तर प्रदेश में की है। यूपी में उन्होंने कुल 21 चुनावी रैलियों को संबोधित किया। इसके बाद मध्य प्रदेश में 18, राजस्थान में 13, केरल में 12, बिहार में आठ और झारखंड में चार रैलियों को संबोधित किया।

इसे भी पढ़ें : प्रियंका गांधी ने दिया संकेत, लड़ सकती हैं अमेठी सीट से उपचुनाव

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 rahul gandhi covered distance of 1lakh 25 thousand kilometers for elections campaign know in which state he did maximum rallies