DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

आईईडी ब्लास्ट, हिंसा और आंसू गैस के बीच हो रहा लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान, जानिए 10 बातें

violence in west bengal during second phase of election  ani pic

लोकसभा चुनाव 2019 (ok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल (West Bengal) से भारी हिंसा की खबर सामने आ रही है। सीपीएम के रायगंज से उम्मीदवार मोहम्मद सलेम की कार पर इस्लामपुर में हमला किया गया। इस घटना में उनकी कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई है। सीपीएम ने इस घटना के लिए टीएमसी को कसूरवार ठहराया है। उधर, छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के आईईडी विस्फोट में आईटीबीपी का एक जवान शहाद हो गया।

आइये जानते है दूसरे चरण के मतदान को लेकर अभी तक की दस बड़ी बातें-

1-पश्चिम बंगाल (West Bengal) के उत्तर दिनाजपुर सब-डिविजन के अंतर्गत आनेवाले चोपरा के दिगरपुर मतदान केन्द्र पर कुछ अज्ञात लोगों ने मतदाताओं को वोट करने से रोका। जिसके विरोध में एनएच-34 पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर सुरक्षाबलों ने लाठी चार्ज किया आंसू गैस छोड़े। 

2-बीजेपी की महासचिव और रायगंज संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी देबाश्री चौधरी ने यह आरोप लगाया है कि राज्य की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रायगंग कोरोनेशन बूथ पर कैप्चर करने की कोशिश की।

3-बीजेपी प्रत्याशी देबाश्री ने कहा- “टीएमसी कार्यकर्ता बूथ को कैप्चर करने की कोशिश कर रहे थे। वे प्रचार कर रहे थे। यह चुनाव कैंपेन नहीं है।”

4-पश्चिम बंगाल के पुरुलिया के सेनबाना गांव में बीजेपी युवा मोर्चा के 22 वर्षीय सदस्य शिशुपाल साहिस का शव एक पेड़ से लटका हुआ मिला है। पुलिस फिलहाल पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है।

5-महाराष्ट्र के सोलापुर के शास्त्री नगर के बूथ नंबर 217 पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के चलते मतदान अस्थाई तौर पर रोकना पड़ा। मुंबई के सिटी डिस्ट्रिक्ट के सियोन इलाके में चुनाव आयोग के फ्लाईंग दस्ते ने 11.85 लाख रूपये जब्त किए।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में भी बुर्के की आड़ में फर्जी वोटिंग!

6-छत्तीसगढ़ के कांकेर के बूथ नंबर 186 पर दिल का दौरा पड़ने के चलते एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई। वह उस वक्त चुनाव ड्यूटी पर थे।

7- लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए होने जा रहे मतदान के बीच एक बार फिर से बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान की खबर सामने आ रही है। अमरोहा के हसनपुर से विधायक महेन्द्र सिंह खड़गवंशी ने आरोप लगाया है कि बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान कराया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के अमरोहा के बीजेपी प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर ने भी ऐसा ही आरोप लगाया है।

8- ओडिशा में बोलांगिर संसदीय क्षेत्र के बूथ नंबर 261 और 263 पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मे गड़बड़ी के चलते मतदान रोकना पड़ा था। हालांकि, बाद में दोबारा चालू हो गया।

9- अलीगढ़ सांसद व भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम ने मतदान के दिन जिन्ना और एएमयू कार्ड खेल दिया। उन्होंने मतदान करने के बाद कहा कि जिन्ना की तस्वीर पाकिस्तान में ही लगेगी। एएमयू के अल्पसंख्यक दर्जे को भी समाप्त किया जाएगा।

10- अलीगढ़ सीट से मौजूदा सांसद व बीजेपी के प्रत्याशी सतीश गौतम से जब चुनावी मुद्दों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मोहम्मद अली जिन्ना और एएमयू में आरक्षण को प्राथमिकता से बताया। सतीश गौतम ने कहा कि उनका पहला मुद्दा ये है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को भी आरक्षण मिले। एक बार फिर जिन्ना का मुद्दा उठाते हुए कहा कि जिन्ना की तस्वीर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के एक कमरे में बंद है, जिसे निकालकर पाकिस्तान भेजना है।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: कहीं एबुंलेंस से तो कहीं व्हील चेयर पर पहुंचकर किया वोट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Polling underway for second phase with EVM malfunctions and violence know about 10 things