DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

जालना लोकसभा सीट: बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगी कांटे की टक्कर

jalna

जालना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महाराष्ट्र के 48 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। यह क्षेत्र मराठवाड़ा विभाग में उत्तर दिशा में है। यह हिस्सा निझाम रियासत का हिस्सा था बाद में यह महाराष्ट्र में शामिल हुआ।

जालना लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद रावसाहेब दानवे को ही चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने औताड़े विलास केशवराव को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा बसपा से महेंद्र कचरु सोनवणे को टिकट मिला है। वंचित बहुजन आघाड़ी से शरदचंद्र वानखेड़े और बहुजन मुक्ति पार्टी से फिरोज अली चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा 10 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं।

2014 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की जालना लोकसभा सीट से बीजेपी के रावसाहेब दानवे ने कांग्रेस के औताड़े विलास केशवराव को हराया था। राव साहेब दानवे को 5,91,428 वोट मिले थे तो वहीं विलास केशवराव को 3,84,630 वोट मिले थे। 2014 के चुनाव में जालना सीट पर नंबर 2 पर कांग्रेस और नंबर 3 पर बसपा रही थी। बता दें कि जालना लोकसभा सीट महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन में रोड़ा बनी थी। जालना सीट को लेकर शिवसेना के मंत्री अर्जुन खोतकर ने बगावत का बिगुल बजा दिया था लेकिन आखिर में वो मान गए और अर्जुन खोतकर नें जालना सीट पर अपना दावा छोड़ दिया था।

पिछले लोक चुनाव में जालना लोकसभा सीट के आंकड़े
सीट पर अभी मौजूदा सांसद- रावसाहेब दादाराव दानवे, बीजेपी
जीत का अंतर- 2,06,798 वोट
दूसरे स्थान पर- विलास केशवराव, कांग्रेस
2014 में कुल मतदाता- 16,12,056
पुरुष वोटरों की संख्या- 8,66,612
महिला वोटरों की संख्या- 7,45,444

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 know Political History and Statistics of Jalna Lok Sabha Seat of Maharashtra