DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए कौन हैं चौथे चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी, कितनी है उनकी सम्पत्ति

nakul nath

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 संसदीय सीटों से 943 उम्मीदवार किस्मत आजमाएंगे। इनमें सबसे धनी उम्मीदवार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ हैं।

छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ ने हलफनामे में अपने पास 660 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति होने का खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार नाथ के पास 618 करोड़ की चल और 41 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्ति है। 

चुनाव विश्लेषण से जुड़ी शोध संस्था एडीआर ने 29 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में लड़ रहे 928 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद यह रिपोर्ट दी है। शैक्षिक योग्यता के मामले में चौथे चरण के करीब आधे उम्मीदवार (49%) स्नातक हैं और 44 प्रतिशत उम्मीदवार पांचवीं से 12वीं कक्षा तक पढ़े हैं। 

दूसरे स्थान पर संजय तो अनुराग तीसरे नंबर पर : रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार दक्षिण मध्य मुंबई सीट से वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे संजय सुशील भोंसले हैं। उनके पास 125 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग शर्मा 124 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

दागी उम्मीदवारों की भरमार : बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में 23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। जबकि 17 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें सर्वाधिक संख्या भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की है। भाजपा के 57 में से 45 और कांग्रेस के 57 में से 27 उम्मीदवारों ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने का खुलासा किया है।   

महिला प्रत्याशियों की संख्या अधिक : रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में पिछले तीन चरण की तुलना में महिला उम्मीदवारों की मौजूदगी ज्यादा है। चौथे चरण में दस प्रतिशत महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जबकि पहले तीन चरणों में महिला उम्मीदवारों की संख्या सात, आठ और नौ प्रतिशत थी। 

इनके पास कुछ भी नहीं : तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास चल-अचल संपति के रूप में कुछ भी नहीं है। शून्य संपत्ति बताने वाले उम्मीदवारों में महाराष्ट्र की प्रियंका रामराव शिरोले भी शामिल हैं जो नासिक से मैदान में हैं। ठाणे सीट से विट्ठल नाथ चव्हाण व राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर सीट से उम्मीदवार प्रेमलता बंशीलाल ने भी संपत्ति शून्य बताई है।  

इसे भी पढ़ें : 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 know about the richest candidate in fourth phase elections on 29 april 2019 also see educational detail of candidates