DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : राजस्थान के चुनावी रण में ‘आदिवासी फैक्टर’ भारी

rajasthan elections

राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने के साथ लोकसभा के परिणाम भी बदलते रहे हैं। विधानसभा चुनाव में जो पार्टी चुनाव जीत कर सत्ता तक पहुंचती है, लोकसभा चुनाव में वह अच्छा प्रदर्शन करती है। लेकिन इस बार स्थितियां बदली हुई हैं। कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधे मुकाबले के बीच ‘आदिवासी’ फैक्टर भी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के परिणाम तस्वीर बदल सकते हैं।


सभी सीटें भाजपा के पास : राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है। इससे पहले 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने 20 सीटें जीती थीं। इस बार दोनों पार्टियों के सामने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है। क्योंकि, इस बार कई सीट पर आदिवासी मतदाताओं की भूमिका काफी अहम होगी। दो साल पहले बनी भारतीय ट्राइबल पार्टी चार सीट पर चुनाव लड़ रही है। इससे दोनों पार्टियां परेशान हैं।

कांग्रेस का गढ़ : दक्षिणी राजस्थान की चार सीट पर हार-जीत का फैसला आदिवासी मतदाता करते हैं। यह क्षेत्र कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में आदिवासी मतदाताओं ने भाजपा को वोट दिया था लेकिन इस बार आदिवासी मतदाता भारतीय जनता पार्टी से नाराज हैं। कांग्रेस की मुश्किल यह है कि आदिवासी कांग्रेस से भी खुश नहीं है। आदिवासियों के अधिकारों की बात करने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी मजबूत हो रही है।

कुछ माह पहले हुए विधानसभा : चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी और एक सीट बहुत कम अंतर से हारी थी। इस बार लोकसभा चुनाव में पार्टी चार सीटों-उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर-बांसवाड़ा और जोधपुर से चुनाव लड़ रही है। 

इसलिए बेणेश्वर मंदिर गए राहुल गांधी : कांग्रेस आदिवासियों की नाराजगी से सियासी नुकसान को समझ रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बांसवाड़ा में आदिवासियों के प्रमुख धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम मंदिर में पूजा अर्चना करना और केंद्र में सरकार के गठन के बाद फौरन आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन का अधिकार देने का वादा किया है।

इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2019 : बनारस का चुनाव ऐसा हो कि देश के पॉलिटिकल पंडितों को लिखनी पड़ जाए किताब: PM

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 in adivasi factor will be important in rajasthan political battle in ongoing political