DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: वोटिंग शुरू होते ही कई जगहों पर ईवीएम ने दिया धोखा, लोगों की लगी लंबी कतारें

mock polling at munger constituency in bihar during 4th phase of lok sabha elections 2019  ani pic

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण के लिए सोमवार की सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। देशभर से बड़ी तादाद में लोग बूथ पर पहुंचकर लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेने को बेताब दिख रहे हैं। लेकिन, मतदाताओं का उत्साह उस वक्त थोड़ा फीका पड़ गया जब ईवीएम खराबी और उनके रिप्लेसमेंट के चलते उनका इंतजार थो़ड़ा लंबा हो गया।

यूपी में कई जगहों पर ईवीएम खराब

उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिए होने जा रहे मतदान के बीच कई जगहों से ईवीएम खराबी की खबर सामने आई है। झांसी के सरस्वती बाल मंदिर में ईवीएम खराब होने के चलते मतदाताओँ की लंबी लाईन लगी है। झांसी के ही 315 नंबर बूथ पर भी ईवीएम में खराबी के चलते मतदाता परेशान दिखे।

उधर, यूपी के अकबरपुर के पुखरायां के बूथ संख्या 296 पर मॉक पोल के बाद ईवीएम में समस्या के चलते मतदान रोकना पड़ा।  अकबरपुर संसदीय सीट के बूथ 242 पर पौन घण्टे बाद मतदान शुरू हुआ। हमीरपुर-महोबा संसदीय सीट के लिए बांदा जिले के तिंदवारी स्थित प्राथमिक स्कूल में ईवीएम में गड़बड़ी के कारण 15 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ। जबकि, लखीमपुर के सिंगाही के करदहिया गांव में बूथ नंबर 137 पर मशीन नहीं चल रही है।

यूपी के कन्नौज में कई जगहों ईवीएम खराब

कन्नौज के केके इंटर कालेज के बूथ नंबर 90/91 में भी ईवीएम में आई दिक्कत। जिसके बाद कर्मी उसे ठीक करने में जुट गए हैं। कन्नौज के ही छिबरामऊ विधानसभा के मझपुर्वा मे बूथ संख्या 444 कि ईवीएम मशीन हुई खराब। मौके पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट दूसरी ईवीएम मशीन लगाने की चल रही है प्रक्रिया। मशीन की खराबी से वोटर नाराज़। 

अकबरपुर के बूथ सँख्या 242 पर ईवीएम खराबी से मतदन रूक। कानपुर के अयोध्या प्रसाद धर्मशाला बूथ मे एक ईवीएम में आई खराबी की वजह से आधा घंटे बाद शुरू हुई वोटिंग। हरदोई शहर के एसवीवी कॉलेज में ईवीएम खराबी पर मतदान रुका। जिसके बाद बौखलाए लोगों ने हंगामा करना शुरू किया।

ये भी पढ़ें: 4th फेज: प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट, वोटर्स से की मतदान की अपील

उधर, हरदोई के पाली बूथ नम्बर 109 मोहल्ला इमाम चौक का मतदान अभी भी शुरू नहीं ईवीएम खराब। हरदोई के बरसोहिया के बूथ संख्या214 पर बोटिंग मशीन में आई खराबी के बाद मतदान रोकना पड़ा। कानपुर के चकेरी में जेके कॉलोनी के तक्षशिला स्कूल और अहिरवां के आर आर एजूकेशन सेंटर में ईवीएम में गड़बड़ी से मतदान अभी शुरू नही हो सका।

शाहजहांपुर के रोजा स्थित बूथ नंबर 74, 77 पर ईवीएम खराब हो गई है इस कारण वहां वोटिंग रुकी हुई है। इटावा में इस्लामिया इंटर कॉलेज मतदान केंद्र के बूथ नम्बर 221 पर ईवीएम मशीन खराब। बूथ नंबर 221 पर नही डल सका एक भी मतदान।मतदाताओं की लंबी कतारें लगी।

बिहार में भी वोटिंग शुरू होते ही ईवीएम खराब

उधर, बिहार में भी कई मतदान केन्द्र में ईवीएम खराबी ने लोगों को हाल बेहाल किया। बरौनी के संस्कृत विद्यालय में बने बूथ पर वोटिंग शुरू होते ही इवीएम खराब हो गई। दरभंगा के रामेश्वरी लता संस्कृत महाविद्यालय के बूथ संख्या 102 पर ईवीएम खराब होने के कारण 7:25 तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। वोट डालने के लिए लाइन में खड़े होकर इंतजार करते मतदाता।

ये भी पढ़ें: जहां अल्पसंख्यक वोट हैं वहीं खराब होती हैं ईवीएम : सिब्बल

पश्चिम बंगाल में भी ईवीएम खराब

उधर, पश्चिम बंगाल के बोलापुर में बूथ नंबर 286/184 और 286/185 में ईवीएम खराबी की खबर आई है। झारखंड के पलामी के लोईंगिया गांव के मतदान केन्द्र नंबर 247 पर मॉक पोलिंग के बाद वोटिंग शुरू हो गई। जबकि, हमीरपुर में बूथ नंबर 111 ईवीएम खराबी के चलते मतदान रोकना पड़ा।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 9 राज्यों के 72 सीटों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। इसके साथ ही लोकसभा की 543 सीटों में दो तिहाई सीटों (373) पर मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस चरण में कुल 12.79 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 1.4 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 943 प्रत्याशियों की किस्मत मतदाता ईवीएम में बंद होगी।

इस चरण में बिहार की पांच, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग होगी। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर दूसरे चरण में कुलगाम में वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में यहां के अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ था। पूरी प्रक्रिया पांचवे चरण में पूरी होगी।

ये भी पढ़ें: राजस्थान: 13 सीटों पर वोटिंग शुरू, 115 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 EVMs malfunctions on several booth voters long ques