DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: महागठबंधन में सीटों पर गतिरोध खत्म, एलान आज

gand allaince in bihar  photo ht

महागठबंधन के मुख्य घटक दलों राजद और कांग्रेस के बीच गतिरोध मंगलवार को लगभग खत्म हो गया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की दूरभाष पर वार्ता के बाद घटक दलों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला तय हो गया। बुधवार को पटना स्थित होटल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सभी सहयोगी दलों के नेताओं संग सीट बंटवारे का एलान करेंगे। कांग्रेस को फिलहाल नौ सीट देने की चर्चा है मगर मुकेश सहनी की पार्टी के राजद में विलय होने की स्थिति में कांग्रेस की एक सीट बढ़ सकती है। 

करीब तीन दिन की मेराथन कवायद के बाद मंगलवार को महागठबंधन के अस्तत्वि पर मंडरा रहे संकट के बादल छंट गए। कई दिन से तेजस्वी यादव दल्लिी में ही डेरा डाले हुए थे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. मदन मोहन झा, विधान मंडल दल के नेता सदानंद सिंह भी वहीं थे। कांग्रेस अध्यक्ष की चुनावी व्यस्तता के चलते तेजस्वी की मुलाकात नहीं हो पा रही थी। इस बीच तेजस्वी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल के अलावा लोजद अध्यक्ष शरद यादव से भी सीटों को लेकर बात की। खबर है कि सोमवार-मंगलवार की रात अहमद पटेल ने राहुल गांधी से मुलाकात कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी थी। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष की फोन पर लालू प्रसाद यादव से बात हुई। इसी के बाद सीटों को लेकर गतिरोध खत्म हो गया।

फिलहाल सीट बंटवारे का जो फार्मूला तय किया गया है उसके हिसाब से राजद 20, कांग्रेस नौ, रालोसपा चार, हम तीन, लोजद दो और वीआईपी के दो सीट पर लड़ने की बात है। वहीं मुकेश सहनी की पार्टी के राजद के चुनाव चन्हि पर लड़ने की भी प्रबल संभावना है। एसे में कांग्रेस के खाते में एक सीट और आ सकती है।

वाम दलों को एंट्री नहीं

महागठबंधन के सूत्रों की मानें तो सीट बंटवारे में वाम दलों को कोई तवज्जो नहीं दी गई है। उन्हें महागठबंधन से अलग रखा गया है। राजद के विधायक भोला प्रसाद यादव ने सीटों को लेकर कोई दक्कित न होने की बात कही। वहीं वाम दलों को शामिल किए जाने के सवाल पर वे चुप्पी साध गए। वहीं पूर्व मंत्री आलोक मेहता ने सबको साथ लेकर चलने की बात कही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Deadlock over seats in Grand alliance in bihar chit chat with Rahul and Lalu