Lok Sabha elections 2019 Big challenge for new faces in Jharkhand - लोकसभा चुनाव 2019: झारखंड में नये चेहरों के लिए बड़ी चुनौती DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: झारखंड में नये चेहरों के लिए बड़ी चुनौती

symbolic image

झारखंड में लोकसभा के चुनावी समर में उतरे नये चेहरों के सामने बड़ी चुनौती होगी। इनमें से कुछ पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, तो कुछ नये दल के साथ मैदान में हैं। कुछ प्रत्याशी ऐसे भी हैं, जिनका क्षेत्र बदला है तो कोई विधानसभा से सीधे संसद जाने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें एनडीए समेत महागठबंधन के नेता भी शामिल हैं।  

रांची लोकसभा सीट से भाजपा के संजय सेठ प्रत्याशी हैं। वह लंबे समय से भाजपा से जुड़े हैं और पार्टी के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। वह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय से होगा। माना जा रहा है कि उन्हें भाजपा के ही वर्तमान सांसद रामटहल चौधरी का विरोध भी झेलना पड़ सकता है।  

वहीं, चतरा सीट से राजद के टिकट पर सुभाष यादव मैदान में हैं। उनके लिए भी यह पहला चुनाव है। उनका मुकाबला सांसद सुनील सिंह और कांग्रेस के प्रत्याशी मनोज यादव से है। ऐसे में उनके लिए चुनौती कम नहीं होगी। इसी तरह लोहरदगा सीट से कांग्रेस के सुखदेव भगत पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह पार्टी के विधायक हैं और प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनका मुकाबला लगातार दो बार के सांसद सुदर्शन भगत से है।

कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी भाजपा की प्रत्याशी हैं। वह हाल ही में राजद छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं। वह राज्य सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं। चूंकि, लोकसभा चुनाव में वह पहली बार मैदान में हैं, इसलिए उन्हें भी कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

उधर, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा जमशेदपुर से पूर्व सांसद भी रहे हैं, लेकिन इस बार उनका क्षेत्र बदल गया है। वह खूंटी से पहली बार चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के बरही से विधायक मनोज यादव भी क्षेत्र बदलकर चतरा से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा दरभंगा से भाजपा के तीन बार सांसद रहे कीर्ति आजाद धनबाद से कांग्रेस के टिकट पर हाथ आजमाएंगे। वह इसी साल फरवरी में भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए हैं। ऐसे में इस बार उनके लिए भी अपना जनाधार साबित करने की चुनौती होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha elections 2019 Big challenge for new faces in Jharkhand