फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावलोकसभा चुनाव 2019: पूर्वांचल की पांच सीटों पर भीषण गर्मी के बीच बरसे वोट, 55.06% मतदान

लोकसभा चुनाव 2019: पूर्वांचल की पांच सीटों पर भीषण गर्मी के बीच बरसे वोट, 55.06% मतदान

छठे चरण के लिए पूर्वांचल के तीन जिलों आजमगढ़, जौनपुर और भदोही की पांच सीटों पर रविवार को भीषण गर्मी के बाद भी झमाझम वोट बरसे। पांचों सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले ज्यादा वोटिंग हुई।...

लोकसभा चुनाव 2019: पूर्वांचल की पांच सीटों पर भीषण गर्मी के बीच बरसे वोट, 55.06% मतदान
लाइव हिन्दुस्तान,वाराणसीSun, 12 May 2019 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

छठे चरण के लिए पूर्वांचल के तीन जिलों आजमगढ़, जौनपुर और भदोही की पांच सीटों पर रविवार को भीषण गर्मी के बाद भी झमाझम वोट बरसे। पांचों सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले ज्यादा वोटिंग हुई। पिछले चुनाव में यहां 54.93 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बार 55.06 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा मतदान आजमगढ़ 56.13 प्रतिशत रिकार्ड किया गया। मछलीशहर में सबसे कम 53.20 प्रतिशत वोटिंग हुई। इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया था। इसका भी असर देखने को मिला। हालांकि जिस तेजी से सुबह मतदान शुरू हुआ, उतनी तेजी से दोपहर बाद नहीं हो सका। आजमगढ़ और जौनपुर में बड़ी संख्या में ईवीएम की खराबी के कारण भी मतदान प्रभावित हुआ। 

मारपीट और पुलिस से झड़प
तीनों जिलों में मारपीट की छिटपुट घटनाएं भी हुईं। भदोही के औराई में भाजपा विधायक दीनानाथ भाष्कर पर पीठासीन अधिकारी को पीटने का आरोप लगने के बाद रिपोर्ट दर्ज की गई। भदोही कोतवाली के उमरी गांव में पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प हो गई। जौनपुर में भाजपा का झंडा उतरवाने पर खुटहन के अकबरपुर बूथ के पास पुलिस और ग्रामीणों में मारपीट हुई। आजमगढ़ के जहानागंज में विधायक दुर्गा प्रसाद के काफिले पर पथराव किया गया। 

सात बजे से पहले ही कई बूथों पर लग गई लाइन
पूर्वांचल की पांच सीटों आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में निर्धारित समय सात बजे से पहले ही कई बूथों पर लाइन लगनी शुरू हो गई। सात बजते ही मतदान शुरू हुआ तो कुछ बूथों पर ईवीएम ने परेशान भी किया। अधिकारियों ने कहीं ईवीएम को बदलकर तो कहीं ठीक करके मतदान शुरू कराया। नौ बजे तक पांचों सीटों पर औसतन दस प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। इसके बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ी और तीन बजे तक पांचों सीटों पर औसत मतदान का आकड़ा 45 पार कर चुका था। मतदान खत्म के निर्धारित समय शाम छह बजे तक पांचों सीटों पर मतदान का आंकड़ा पिछले चुनाव को पार कर चुका था। कुछ केंद्रों पर लाइन लगी होने के कारण शाम छह बजे तक भी लोग वोट का इंतजार करते रहे। ऐसे में माना जा रहा है कि आकड़ा कुछ बदल भी सकता है। 

पांचों सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव अौर इस चुनाव में वोटिंग प्रतिशत

 

लोकसभा सीट 2019 2014
आजमगढ़ 56.13 56.20
लालगंज 55.70 55.70
जौनपुर 55.16 54.80
मछलीशहर 53.54 53.20
भदोही 54.77 54.76

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें