फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावलोकसभा चुनाव 2019: हैदराबाद से बाहर परचम लहराने की जुगत में ओवैसी की पार्टी MIM

लोकसभा चुनाव 2019: हैदराबाद से बाहर परचम लहराने की जुगत में ओवैसी की पार्टी MIM

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। हैदराबाद की सियासत पर चर्चा उनका और उनकी पार्टी का जिक्र किए बिना नहीं हो सकती।...

लोकसभा चुनाव 2019: हैदराबाद से बाहर परचम लहराने की जुगत में ओवैसी की पार्टी MIM
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 24 Mar 2019 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। हैदराबाद की सियासत पर चर्चा उनका और उनकी पार्टी का जिक्र किए बिना नहीं हो सकती। सियासत उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली है

ओवैसी अब अन्य राज्यों में पार्टी का प्रभाव बढ़ाने की जुगत में हैं। महाराष्ट्र, बिहार में उनकी सक्रियता बढ़ी है। फिलहाल असदुद्दीन और उनके भाई अकबरुद्दीन दोनों ने हैदराबाद सीट से नामांकन दाखिल किया है। चर्चा है कि असदुद्दीन महाराष्ट्र की औरंगाबाद सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। उधर, भाजपा ने राज्य में अभी 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है लेकिन हैदराबाद सीट से कौन चुनाव मैदान में उतरेगा, यह साफ नहीं है।

5 दशकों से जबरदस्त प्रभाव : हैदराबाद में एआईएमआईएम एक बड़ी ताकत है जिसे अन्य राजनीतिक पार्टियां नजरअंदाज नहीं कर सकती। पिछले करीब पांच दशकों में पार्टी का हैदराबाद में प्रभाव तेजी से बढ़ा है। हैदराबाद के मुसलमान इस पार्टी का जबरदस्त समर्थन करते हैं। तेलंगाना में लोकसभा की 17 सीट हैं। ओवैसी अपनी पार्टी के एकमात्र सांसद हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों के दौरान हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाली सात में से छह विधानसभा सीटों पर एआईएमआईएम ने कब्जा जमाया था।

विरासत को आगे बढ़ाया-
ओवैसी के खिलाफ मजबूत उम्मीदवार उतारने में कांग्रेस और भाजपा दोनों को मुश्किल आ रही है। हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र एमआईएम का गढ़ रहा है। पहले पार्टी के संस्थापक और असदुद्दीन के पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी यहां से नुमाइंदगी करते थे। बाद में उनकी विरासत को उनके बेटे असदुद्दीन ओवैसी आगे बढ़ा रहे हैं। 


महाराष्ट्र या यूपी से चुनाव लड़ने की तैयारी-
ओवैसी ने हैदराबाद के साथ महाराष्ट्र की औरंगाबाद या यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं। पार्टी के यूपी अध्यक्ष शौकत अली ने एक बैठक में चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि औवैसी ने दूसरे नेताओं से बातचीत व लोगों की राय लेने के बाद फैसला लेने की बात कही है। 

असदुद्दीन ओवैसी का निजी जीवन-

 

  • 13 मई 1969, हैदराबाद में जन्म हुआ
  • लंदन से लॉ की पढ़ाई 
  • असदुद्दीन ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी भी एक राजनेता थे। वह दो दशक से भी अधिक समय तक हैदराबाद के सांसद रहे।
  • भाई अकबरुद्दीन ओवैसी भी विधायक हैं 
  • असदुद्दीन ओवैसी के परिवार में पत्नी और छह बच्चे हैं। एक बेटा और पांच बेटियां

ट्विटर पर-
2011 से ट्विटर पर सक्रिय 
4.87 लाख फॉलोअर्स 


राजनीतिक जीवन-
03 बार से लगातार लोकसभा चुनाव जीत रहे हैं
1994 में हैदराबाद की चारमीनार विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीता
1999 में तेलुगु देशम पार्टी के सैयद शाह नुरुल हक कादरी को 93 हजार वोटों से हराया
2004 चुनाव में पिता सलाहुद्दीन की जगह हैदराबाद से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे 
2009 और 2014 में भी एआईएमआईएम *नेता ने जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाई 
13 मई 1969, हैदराबाद में जन्म हुआ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें