DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : हिमाचल प्रदेश में तीन बजे तक 58 फीसदी मतदान

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों के लिए रविवार को हो रहे चुनाव में तीन बजे तक 58.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। रोचक है कि लाहौल और स्पीति जिले के ताशिगांग गांव में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 132 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। जिले के एक अधिकारी ने बताया कि ताशिगांग मतदान केंद्र में कुल 49 पंजीकृत मतदाता हैं। इनमें से 33 वोटरों ने तीन बजे तक अपने वोट डाले। पंजीकृत मतदाताओं के अलावा मतदान केंद्र और आसपास के बूथ पर तैनात 32 चुनाव कर्मियों ने चुनाव ड्यूटी प्रमाणपत्र (ईडीसी) दिखाने के बाद मतदान किए।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राज्य के सहायक मुख्य चुनाव अधिकारी हरबंश लाल धीमान ने बताया कि ताशिगांग मतदान केंद्र समुद्र तल से 15,256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के समय ताशिगांग में तापमान जमाव बिंदु से नीचे था। पारंपरिक परिधान में लोग अपना वोट डालने मतदान केंद्र पर पहुंचे। पहले भारतीय मतदाता 101 वर्षीय श्याम सरण नेगी ने किन्नौर जिले के कल्पा मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। यह इलाका मंडी लोकसभा सीट के तहत आता है। मतदान केंद्र पर मौजूद स्टाफ ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मंडी जिले की सेराज विधानसभा क्षेत्र के भरारी (मुरहाग) में मतदान किया।

राज्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नौ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी आने की वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई। खराब नौ मशीनों को बदलने के बाद मतदान शुरू हो सका। शिमला (सुरक्षित), मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा सीटों पर मतदान चल रहा है। प्रदेश में इन सीटों से 45 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें राज्य सरकार के एक मंत्री समेत पांच विधायक शामिल हैं। प्रदेश की चार सीटों के लिए कुल 7,730 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में 53,30,154 मतदाता पंजीकृत हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019: 58 percent voting till 3 pm in Himachal Pradesh